मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना से जुड़ेगी महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय यूनिवर्सिटी

सतना : महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय यूनिवर्सिटी में मप्र कौशल विकास मिशन के अर्न्तगत संचालित मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना के विभिन्न सेक्टरों एवं ट्रेडों के यूनिवर्सिटी में प्रारम्भ करने के लिए विषय विशेषज्ञों एवं प्राध्यापकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ग्रामोदय के कुलपति प्रो. नरेशचन्द्र गौतम ने की। बैठक में दीनदयाल शोध संस्थान एवं सद्गुरू सेवा संघ ट्रस्ट के पदाधिकारी भी सम्मिलित रहे।

बैठक में निर्धारित जॉब सेक्टर एवं ट्रेडों की क्षेत्रीय उपयोगिता एवं महत्व पर कुलपति प्रो. गौतम ने कहा कि प्रत्येक संकाय में कौशल विकास शिक्षा के कार्यक्रम चलाए जाएं। सेक्टर वार ट्रेडों के पहचान के बाद कुलपति ने विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे अपने संकाय में संचालित किए जाने वाले पाठयक्रमों के ट्रेडों के समन्वयक तत्काल नामित करें तथा उसकी सूची प्राचार्य दीनदयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र को सौंपें। उन्होंने इस कार्यक्रम को प्राथमिकता के साथ पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

श्री गौतम ने कहा कि ट्रेडवार अवधि का निर्धारण कर शैक्षणिक कैलेण्डर तैयार किया जाए ताकि निश्चित समयावधि में अध्ययन तथा परीक्षा सम्पन्न हो सके। दीनदयाल कौशल विकास केन्द्र के प्राचार्य इं. राजेश सिन्हा ने सेक्टर वाइज ट्रेडों के लिए प्रशिक्षकों की योग्यता एवं आवश्यक शैक्षणिक संसाधनों का विवरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि विशेषज्ञों एवं प्राध्यापकों की बैठक में चिन्हित 21 सेक्टरों को बढ़ाकर 23 सेक्टर और 47 ट्रेडों के संचालन किए जाएंगे। बैठक में दीनदयाल शोध संस्थान, आरोग्यधाम के महाप्रबंधक डॉ. अनिल जायसवाल, सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के दीपक वानी, ग्रामोदय विश्वविद्यालय के प्रो. रामचन्द्र सिंह, प्रो. आईपी त्रिपाठी, डॉ. आन्जनेय पाण्डेय, डॉ. शशिकान्त त्रिपाठी, डॉ. डीपी राय, डॉ. भरत मिश्रा, डॉ. केके सिंह, डॉ. एचएस कुशवाहा, सीपी बस्तानी, डॉ. पावन सिरोठिया समेत अन्य प्रोफेसर उपस्थित रहे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.