बी-वोक डिग्री करने पर मिलेगा कौशल भत्ता

हिमाचल : बेचलर ऑफ वोकेशनल (बी-वोक) डिग्री में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट के लिए गुड न्यूज हैं। राज्य सरकार बी-वोक डिग्री करने वाले स्टूडेंट को 1 हजार मासिक कौशल विकास भत्ता देगी। एक साल में स्टूडेंट को 12 हजार और तीन सालों में 36 हजार मिलेंगे। जिन स्टूडेंट की पारिवारिक आय सालाना 2 लाख से कम है वे इस भत्ते को लेने के पात्र होंगे।

प्रदेश के 12 कॉलेजों में इस साल बी-वोक की डिग्री शुरू हो रही है। इसके लिए एडमिशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होगी। शनिवार को राज्य सचिवालय कौशल विकास निगम की ओर से आयोजित कार्यशाला में प्रधान सचिव शिक्षा आरडी धीमान ने इसकी जानकारी दी। बी-वोक कोर्स में रिटेल मैनेजमेंट, टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी विषय को पढ़ाया जाएगा। राज्य के 12 चयनित कॉलेजों में 40-40 सीटें होगी। जिन्होंने स्कूल स्तर पर वोकेशनल विषय पढ़ा है उनके लिए कुछ सीटें आरक्षित रखी जाएगी। इस साल स्टूडेंट को एडमिशन मैरिट आधार पर मिलेगी।

अगले साल से इसके लिए प्रवेश परीक्षा रखी जाएगी। कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने बताया कि वोकेशनल डिग्री करने वाले विद्यार्थियों की इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग और पढ़ाई के बाद प्लेसमेंट दिलाने में प्रदेश कौशल विकास निगम मदद करेगा। बीए, बीएससी और बीकॉम में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों को विषय बदलने और बी वोक के लिए दूसरे कॉलेज में जाने को माइग्रेशन सुविधा देने की बात भी कही थी। यूजीसी ने भी तीन वर्ष के डिग्री कोर्स को मान्यता प्रदान कर दी है। कार्यशाला में निदेशक डाॅ. बीएल बिंटा, एमएल आजाद, 12 कॉलेजों के प्रिंसिपल, शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद थे।

16से 23 जून तक होगी एडमिशन : बी-वोकडिग्री कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया 16 जून से 23 जून तक होगी। कॉलेज 24 से 27 जून तक मैरिट लिस्ट तैयार कर इसे नोटिस बोर्ड पर डिस्पले करेंगे। 28 से 30 जून तक का समय स्टूडेंट को फीस जमा करवाने के लिए मिलेगा। 1 जुलाई से शुरू होगी रेगुलर क्लासेज शुरू हो जाएगी। कॉलेजों में पहले, तीसरे, पांचवे समेस्टर में रेगुलर टीचिंग 1 जुलाई से 12 अक्टूबर तक होगा।

Note: News shared for pulic awareness with reference from the information provided at online news portals.