कौशल विकास एवं स्टार्ट-अप प्रोग्राम द्वारा स्वरोजगार सृजन के लिए राजस्थान को मिला टी बी आई सेंटर

उदयपुर : महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के संघटक प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय, उदयपुर के कन्या छात्रावास एवं टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेंटर का उद्घाटन उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, विधायक फूलसिंह मीणा एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर उमाशंकर शर्मा की उपस्थिति में किया गया।

माहेश्वरी ने शनिवार को उदयपुर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री के सपने को साकार करते हुए प्रदेश में पहला टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेंटर सीटीएई उदयपुर में शुरू हुआ है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह कौशल विकास एवं स्टार्ट-अप प्रोग्राम स्वरोजगार सृजन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। कन्या छात्रावास में सुविधाओं के विकास से तकनीकी शिक्षा में कन्याओं को आगे आने का मौका मिलेगा। उन्होंने सीटीएई की सफलता को देखते हुए आगामी राजस्थान तकनीकी शिक्षा बोर्ड की बैठक सीटीएई में आयोजित करने की घोषणा की ।

उन्होंने कहा कि जयपुर में 5-6 अगस्त को ‘शिक्षा-मेला’ होने वाला है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 5-6 जुलाई से शुरू हो जाएंगे। इसमें विद्यार्थी, शिक्षाविद, प्रायोजक एवं नियोजक भाग ले सकेंगे। विशिष्ट अतिथि विधायक फूलसिंह मीणा ने कहा कि उच्च स्तरीय सुविधाएं, कृषि शिक्षा एवं तकनीकी हस्तांतरण नवयुवाओं के कौशल विकास में कीर्ति स्तंभ साबित होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य तय करने व लक्ष्य प्राप्ति के लिए कठोर परिश्रम करने की सलाह दी। साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति स्थापना में विधायक मद से सहायता का आश्वासन भी दिया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.