अब केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर खुलेंगे नए आईटीआई : राजीव प्रताप रूडी

रायपुर : केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि देश में अब नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर खोले जाएंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रूडी रायपुर में मंत्रालय (महानदी भवन) में मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ राज्य सरकार के कौशल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। रूडी ने इस बैठक में बताया कि केंद्र सरकार ने देश भर में आईटीआई की ब्रांडिंग का निर्णय लिया है, जिससे युवाओं में कौशल उन्नयन की दृष्टि से इसकी लोकप्रियता बढ़ सके।

रूडी ने कहा कि विगत लगभग 68 वर्षों में पहली बार आईटीआई के लिए प्रतीक चिन्ह बनाया गया है। उन्होंने कहा कि देश भर में लगभग 13 हजार आईटीआई हैं। इनमें से तीन हजार सरकारी हैं। हमारा प्रयास है कि निकट भविष्य में सभी आईटीआई गुणवत्ता की दृष्टि से बेंचमार्क साबित हों। अब आईटीआई की परीक्षाएं ऑनलाइन भी करवायी जा रही हैं और रिजल्ट तत्काल दिए जा रहे हैं।

उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए चलाए जा रहे प्रकल्पों की प्रशंसा की है और इस बात को भी रेखांकित किया कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने वर्ष 2013 में कानून बनाकर 14 वर्ष से 45 वर्ष तक आयु समूह के युवाओं को कौशल विकास का अधिकार दिया है। इसके अन्तर्गत राज्य सरकार ने वर्ष 2015-16 से अब तक कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए 400 करोड़ रूपए की फंडिंग की है।

रूडी ने इस बात पर खुशी जताई कि छत्तीसगढ़ के लगभग सभी विकास खंडों में राज्य सरकार ने आईटीआई की स्थापना कर ली है। इनमें 172 सरकारी और 101 प्राइवेट आईटीआई हैं। राज्य में सरकारी और निजी क्षेत्र में संचालित आईटीआई का अनुपात अन्य राज्यों की तुलना में अच्छा है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.