आईटीआई में नि:शुल्क स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण, 30 जून तक होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

होशंगाबाद (मध्य प्रदेश) : पढ़ाई छोड़ चुके युवक-युवतियों को रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए निशुल्क स्किल डेवलपमेंट का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र दिया जाएगा। सभी आईटीआई में इसके लिए 30 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे।  मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना और मुख्यमंत्री कौशल्या योजना के तहत युवाओं को 3 माह से 9 माह तक के विशेष निशुल्क प्रशिक्षण के लिए पंजीयन किए जा रहे हैं। आईटीआई के शिक्षकों को युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी गई है। होशंगाबाद आईटीआई में 9 हजार युवाओं के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य है। बुधवार तक 6 हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। 30 जून तक लक्ष्य से ज्यादा रजिस्ट्रेशन होने की संभावना है। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन की संख्या ज्यादा होने पर निजी आईटीआई को भी प्रशिक्षण सेंटर खोलने की प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है। आईटीआई में युवाओं के रजिस्ट्रेशन के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है।

ऐसे मिलेगा दाखिला

15 साल से अधिक आयु वाले युवा जो पढ़ाई छोड़ चुके हैं और कौशल विकसित कर रोजगार और स्वरोजगार चाहते हैं वे 30 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। आधार कार्ड से लिंक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोर्स और प्रशिक्षण के लिए सेंटर का विकल्प देना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद मैरिट सूची के आधार पर आईटीआई में प्रवेश दिया जाएगा।

इन विधाओं में मिलेगा प्रशिक्षण

एग्रीकल्चर, एपेरेल मेडअप्स एंड होम फर्निशिंग, ऑटोमोटिव, कैपिटल गुड्स, कंस्ट्रक्शन, डॉमेस्टिक वर्कर, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर एंड फिटिंग्स, ग्रीन जॉब, आईटी एंड आईटीएस, प्लंबरिंग, रिटेल, सिक्योरिटी, टेलीकॉम, टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेस एंड इंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वैलनेस।

यह हैं लाभ

  • रजिस्ट्रेशन के बाद 1 से 9 माह तक के निशुल्क प्रशिक्षण।
  • प्रशिक्षण के साथ निशुल्क अंतरराष्ट्रीय प्रमाणपत्र।
  • सफलता से प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को  रोजगार और स्वरोजगार।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर शामिल हो सकते हैं युवा

सुनील बड़िए, प्राचार्य आईटीआई-होशंगाबादने बताया  युवाओं के स्किल डवलपमेंट के लिए निशुल्क प्रशिक्षण की योजना है। युवा आईटीआई की हेल्प डेस्क से या अपने आसपास उपलब्ध कियोस्क से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए आईटीआई के प्राध्यापकों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। होशंगाबाद आईटीआई के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर अंजुल सिंह गौतम ने बताया होशंगाबाद आईटीआई में 9 हजार युवाओं के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.