हरियाणा में अब आठवीं कक्षा के बाद भी ले सकेंगे आईटीआई में दाखिला

करनाल (हरियाणा) : आठवीं पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस बार आईटीआई में 10वीं कक्षा के साथ-साथ 8वीं कक्षा पास विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। यह निर्णय सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी के स्किल इंडिया अभियान के सपने को पूरा करने के लिए लिया है। आठवीं कक्षा के बाद आईटीआई में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को इसका दोहरा लाभ होगा। विद्यार्थी औद्योगिक ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ दसवीं कक्षा की भी पढ़ाई कर सकता है। दाखिला लेने में पहले दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

विभाग ने इसके लिए शर्त रखी है कि अगर दसवीं कक्षा पास विद्यार्थियों के दाखिला लेने के बाद जो सीट बचेगी उसमें आठवीं कक्षा पास विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। तकनीकी शिक्षा में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह खुशी की बात है। क्योंकि इन कोर्सों में विद्यार्थियों को 2 साल का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इससे विद्यार्थियों के लिए रोजगार के मार्ग खुल जाएंगे और विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ रोजगार भी कर सकते हैं।

आठवीं पास विद्यार्थी सिर्फ कारपेंटर, वायरमैन, वेल्डर व पेंटर कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इन कोर्सों में पहले दसवीं पास विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इनमें 30 प्रतिशत सीटें लड़कियों की और 70 प्रतिशत सीटें लड़कों की है। उसके बाद जो सीटें रहेंगी, उनमें आठवीं कक्षा पास विद्यार्थियों का दाखिला होगा।

आईटीआई में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को इस बार आनलाइन आवेदन करना होगा। फिलहाल विभाग की ओर से आवेदन करने के लिए कोई तारीख नहीं आई है। जून माह के अंतिम सप्ताह तक आवेदन की तारीख निर्धारित की जाएगी और उसके बाद काउंसलिंग कर दाखिले की शुरू होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.