हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (एचपीकेवीएन) शिमला ग्रामीण में दो दिन का रोजगार मेला

शिमला : हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (एचपीकेवीएन) बनूटी घणाहट्टी ( शिमला ग्रामीण ) के समीप 24 व 25 जून को दो दिन के रोजगार मेले का आयोजन करेगा जिसका उद्देश्य युवाओं को उनकी योग्यता तथा रुचि के अनुरूप व्यावसायिक कोर्स/नौकरी के अवसर प्रदान करना है।

इस दौरान युवाओं को पीएमकेवीवाई, डीडीयू, जीकेवाई जैसी आगामी कौशल विकास परियोजनाओं तथा एचपीकेवीएन के मुख्य कार्यक्रम के बारे युवाओं को जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, एचपीकेवीएन द्वारा प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके व हाल ही में अपनी कुशलता के अनुसार नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए प्रशिक्षु सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पूर्व प्रशिक्षुओं को दिए जाने वाले इस सम्मान व पहचान से प्रदेश के अन्य युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने वाले कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने का प्रोत्साहन मिलेगा।

इस मेले से विभिन्न युवाओं को लाभ पहुंचेगा, जिसमें एक से तीन स्तर के कोसरें के लिए स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को कौशल विषय का चयन करने के बारे, चार से पाच स्तर के कोर्सो के लिए उच्चस्तरीय शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों, स्कूल छोड़ चुके छात्र, बेरोजगार युवा तथा बीपीएल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा जनजातीय दिव्याग युवा शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त आइटीआइ तथा संबद्ध तकनीकी संस्थानों से उत्तीर्ण हुए छात्र (कौशल उन्नयन) कॉलेज जाने वाले छात्र बी वोकेशनल डिग्री कोर्स तथा जी जॉब कोर्स तथा स्वरोजगार में रुचि रखने वाले युवाओं को भी इस मेले से लाभ मिलेगा। इसमें संबंधित हितधारक विभागों, प्रशिक्षण सहायता प्रदाताओं तथा उद्योग संघों को प्रशिक्षण तथा प्लेसमेंट के लिए एकजुट किया गया है।

इन विभागों तथा संस्थाओं द्वारा अपने संबंधित विभागों के लिए चलाए जा रहे कौशल विकास व स्वरोजगार विकास कार्यक्रमों को उजागर करने के अतिरिक्त विभिन्न कार्यक्रमों व उपलब्धियों को उजागर करते हुए संबंधित विभागों के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। उद्योग क्षेत्र में कुशल युवाओं को नौकरी देने की चुनौती पर भी चर्चा की जाएगी तथा छात्रों व माता-पिता, संरक्षक को संभावित प्रशिक्षुओं के बारे में मार्गदर्शन दिया जाएगा। मेले में कौशल प्राप्त युवाओं को उद्योग क्षेत्र में रोजगार दिया जाएगा तथा संभावित प्रशिक्षुओं को उनके संबंधित कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए जागरूक व नामाकित किया जाएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.