उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने विधिवत रूप से की कौशल विकास भत्ता योजना की शुरुआत

ऊना : उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने सोमवार को घालुवाल विश्राम गृह परिसर में आयोजित समारोह में हरोली, ऊना व बंगाणा विकास खंड के लगभग 500 पात्र बेरोजगार युवक-युवतियों को बेरोजगारी भत्ता योजना के चेक प्रदान किए। अग्निहोत्री ने ऊना जिला में विधिवत रूप से इस योजना की शुरुआत की। उन्होंने इन युवाओं को अप्रैल और मई माह की बेरोजगारी भत्ते की राशि प्रदान की।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम शुरू किए हैं। युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए 500 करोड़ की राशि कौशल विकास भत्ता योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने और बेरोजगारी भत्ते के लिये बजट में 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह भत्ता दो वर्ष के लिए देय है और इसके तहत सामान्य आवेदकों को एक हजार रुपये प्रतिमाह और 50 प्रतिशत विकलांगता वाले पात्र युवाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह की राशि प्रदान की जा रही है।

उद्योग मंत्री ने बेरोजगारी भत्ता लेने आए युवाओं से योजना का लाभ हासिल करने के लिए पेश आई दिक्कतों के बारे में जानकारी ली। अधिकांश युवाओं ने उद्योग मंत्री को बताया कि उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए फार्म भरने के लिए दिक्कतें पेश आईं। जिस पर उद्योग मंत्री ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक हिदायतें जारी कीं। उद्योग मंत्री ने बताया कि युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिये चलाई जा रही कौशल विकास भत्ता योजना के तहत ऊना जिला में 13 करोड़ से अधिक राशि खर्च करके अभी तक करीब 15 हजार युवाओं को लाभान्वित किया जा चुका है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.