Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 26, 2018

झारखंड के 30 कॉलेजों में इंटर पास विद्यार्थियों के लिए खोले जाएंगे कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र


रांची : राज्य के 30 कॉलेजों में इंटर पास विद्यार्थियों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र खोला जायेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग ने कॉलेजों का चयन कर लिया है। कुल 12 ट्रेड में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण चार से छह माह का होगा। प्रशिक्षण देने के लिए कंपनियों के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जुलाई तक इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। प्रशिक्षण केंद्र कॉलेजों में खोला जायेगा।

प्रशिक्षण देनेवाली कंपनी की यह जिम्मेदारी होगी कि प्रशिक्षण प्राप्त 50 फीसदी विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराये। इंटर पास वैसे विद्यार्थी जिन्होंने स्नातक की पढ़ाई नहीं की है, उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा। विभाग ने चरणबद्ध तरीके से राज्य के अन्य कॉलेजों में केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार के स्तर से सर्वे कराया गया कि राज्य के किस जिला में किस ट्रेड की प्रशिक्षण की आवश्यकता है। कॉलेजों में सर्वे के आधार पर ही ट्रेड का चयन किया गया है। इंटर पास विद्यार्थियों के साथ-साथ स्नातक के विद्यार्थियाें के लिए भी कौशल विकास प्रशिक्षण की योजना तैयार की जायेगी। स्नातक में पढ़ रहे वैसे विद्यार्थी जो पार्ट थ्री में हैं, उन्हें कॉलेजों में छह माह का कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की योजना बनायी गयी है, ताकि स्नातक के बाद विद्यार्थियों को रोजगार मिलने में परेशानी न हो। स्नातक में चलाये जानेवाले प्रशिक्षण के लिए भी कॉलेजों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। स्नातक में कम्यूनिकेशन एंड मैनेजमेंट स्किल की ट्रेनिंग दी जायेगी।

प्रथम चरण में 30 कॉलेजों में खुलेगा केंद्र

प्रथम चरण के लिए 30 कॉलेजों का चयन किया गया है, इनमें 11 महिला कॉलेज शामिल हैं। रांची विवि में गुमला, तोरपा, बिशुनपुर, विनोबा भावे विवि में कोडरमा, चतरा व गिरिडीह, सिदो-कान्हो विवि में साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, गोड्डा, देवघर, कोल्हान विवि में सरायकेला-खरसावां, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, मझगांव, खरसावां तथा नीलांबर-पीतांबर विवि में गढ़वा, पलामू , मणिका में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र खोला जायेगा. इसके अलावा लातेहार, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, खूंटी, कोडरमा, चतरा, रामगढ़, पाकुड़, साहेबगंज व सरायकेला-खरसावां के महिला कॉलेज में कौशल विकास केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है।

ट्रेड सेक्टर

ड्राफ्टमैन मेकैनिकल कैपिटलगुड्स
सीएनसी ऑपरेटर कैपिटल गुड्स
कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव टेलिकॉम
कॉफर ऑटोमोटिव
रूम अटेंडेंट टीएचएससी
सीसीटीवी इंस्टॉलेशन इलेक्ट्रॉनिक्स
मल्टी क्विजीन कुक टीएचएससी
फिल्ड टेक्निशियन-नेटवर्किंग इलेक्ट्रॉनिक्स
रिटेल टीम लीडर रिटेल
इनवेंट्री क्लर्क कैपिटल गुड्स
फिटर-इलेक्ट्रॉनिक्स असेंबल कैपिटल गुड्स
म्यूचुअल फंड एजेंट बीएफएसआइ

अजय कुमार सिंह, सचिव , उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग ने बताया कि सरकार ने इंटर पास व स्नातक तृतीय वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थियों को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की योजना तैयार की है। विद्यार्थियों को कॉलेज में भी इसका प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रथम चरण के लिए कॉलेजों का चयन कर लिया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम इसी सत्र से शुरू किया जायेगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Regional