जिनको अंग्रेजी आती है उन्हें जाॅब मिलने की 35% संभावना ज्यादा : राजीव प्रताप रूडी

भोपाल :  केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि जिनको अंग्रेजी आती है, उन्हें अन्य भाषाओं की तुलना में नौकरी मिलने की संभावना 35 फीसदी ज्यादा होती है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास रोजगार के अवसर सीमित है, अन ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में ही अवसर तलाशने होंगे। रूडी सोमवार को यहां मीडिया से चर्चा कर रहे थे।

रूडी से जब यह पूछा गया कि क्रिकेटर श्रीकांत को ही स्किल डवलपमेंट के लिए ब्रांड एंबेसडर क्यों बनाया गया है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि श्रीकांत क्रिकेट के साथ अंग्रेजी भी सिखाते हैं, उनका ब्रिटिश कांउसिल के साथ टायअप भी है। रूडी ने कहा कि आगामी तीन साल में प्रदेश को 123 करोड़ रुपए की मदद मिलेगी, जिससे स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में अच्छा काम होगा। उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट के लिए हर जिले में पीएम कौशल केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में आईटीआई का मतलब इलेक्ट्रिशियन और फिटर ट्रेड है। इसके अलावा अन्य ट्रेड में कोई रुचि नहीं दिखाता, जबकि अन्य ट्रेड में भी असंगठित क्षेत्र में रोजगार के अवसर कम नहीं है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि म.प्रदेश में पहला राज्य है, जहां 37 एकड़ जमीन में 645 करोड़ रुपए से स्किल डेवलपमेंट पार्क बनाया जा रहा है, जो अगले साल 15 अगस्त तक बनतैयार हो जाएगा, जिसमें 10 हजार छात्र स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग ले सकेंगे। इसमें इन्कयूबेशन सेंटर, उद्यमिता विकास सेल, प्रदेश के सभी आईटीआई के छात्रों के लिए केंद्रीकृत प्लेसमेंट की सुविधा होगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.