एआईसीटीई और कौशल विकास मंत्रालय के बीच स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए करार

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन से संबद्ध कॉलेजों में स्टूडेंट्स को आंत्रप्रेन्योर के प्रति मोटिवेट किया जाएगा। इसके लिए एआईसीटीई और कौशल विकास मंत्रालय के बीच एक एमओयू साइन किया गया है। इसमें बताया गया है कि स्टूडेंट्स की स्किल डवलप करने के साथ-साथ स्टूडेंट्स को आंत्रप्रेन्योरशिप के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसमें बताया गया है कि नेशनल ई-हब के पास इसकी जिम्मेदारी रहेगी। इसके लिए कैंपस में सक्सेज आंत्रप्रेन्योर की कहानी बताई जाएगी। इसके अलावा ब्रोशर और प्रजेंटेशन भी कैंपस में होंगे। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है।

रोजगार देने वालों की संख्या बढ़ाना है प्रमुख लक्ष्य

कॉलेज से पासआउट होने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स जॉब करना चाहते हैं। जबकि सरकार की मंशा है कि स्टूडेंट्स स्वरोजगार की शुरुआत करें और अन्य जरूरतमंद लोगों को भी जॉब दें।

कैंपस में होंगी एक्टिविटी

आंत्रप्रेन्योरशिप को प्रमोट करने के लिए कॉलेज कैंपस में डिजिटल एक्टिविटी होंगी। इसकी जिम्मेदारी भी तय कर दी गई हैं। कैंपस में ऐसे स्टूडेंट्स भी प्रजेंटेशन दे सकेंगे, जिन्होंने हाल ही में स्टार्टअप शुरू किया है और जो बेहतर रनिंग कर रहा है। साथ ही स्टार्टअप इंडिया के तहत मदद भी ली हो।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.