विश्व युवा कौशल दिवस पर (15 जुलाई) के अवसर पर झारखंड राज्य कौशल विकास मिशन ने की खास तैयारी

रांची : विश्व युवा कौशल दिवस पर (15 जुलाई) को राज्य भर में कई प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। मुख्य समारोह प्रोजेक्ट भवन मंत्रालय में होगा। इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास टीएसपी (ट्रेनिंग सर्विस प्रोवाइडर) ऑफ द ईयर, चैंपियन प्लेसमेंट एजेंसी ऑफ द ईयर और अधिक वेतन देनेवाले टीएसपी को पुरस्कार देंगे। यह जानकारी सोमवार को झारखंड राज्य कौशल विकास मिशन के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन ने दी।

प्रेस से बातचीत के क्रम में श्री रंजन ने कहा कि राज्य भर में 14 जुलाई तक कौशल दिवस समारोह आयोजित किये जा रहे हैं। 11 जुलाई को रांची, खूंटी, चतरा, कोडरमा, लोहरदगा, गुमला और दुमका में कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षण केंद्र में फील्ड टेक्नीशियन, वेल्डर, हेयर स्टाइल और कंप्यूटिंग पेरीफेरल पर आधारित प्रतियोगिताएं होंगी। 13 जुलाई को रांची के जीआइएमआइटी और आइएलएफएस तथा टूल रूम में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी। यह प्रतियोगिता जमशेदपुर में भी होगी। श्री रंजन ने कहा कि स्कूल और कालेज स्तर पर 10 केंद्रों पर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और स्वरोजगार विकसित करने के थीम पर कौशल विकास से संबंधित प्रतियोगिताएं हो रही हैं।

इसमें राजधानी में रांची काॅलेज, डोरंडा काॅलेज, जिला स्कूल, मारवाड़ी स्कूल, छोटानागपुर बालिका उच्च विद्यालय और एक अन्य केंद्र हैं, जबकि जमशेदपुर में को-आॅपरेटिव काॅलेज, महिला काॅलेज, आदिवासी प्लस-2 विद्यालय सरायकेला-खरसांवा समेत चार स्कूलों का चयन किया गया है।

टिस और आइएलएफएस के साथ होगा द्विपक्षीय समझौता

मिशन की तरफ से 15 जुलाई को टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोसल साइंसेस (टिस) मुंबई और आइएलएफएस के साथ द्विपक्षीय समझौता भी किया जायेगा। इनका चयन मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर के प्रशिक्षक के रूप में किया गया है। इसके अलावा सरकार भारतीय प्रबंधन संस्थान रांची, सीसीएल, आइआइटी-आइएसएम के साथ भी नाॅलेज पार्टनर के रूप में काम करने की रणनीति तैयार कर रही है।

इस माह खुलेंगे सात मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर

राज्य भर में 17 मेगा प्रशिक्षण केंद्र खोले जायेंगे। पहले चरण में इस माह गुमला में रांची सिक्यूरिटी प्राइवेट लिमिटेड, जमशेदपुर में वीएलसीसी, जीआइटीएम और एमिगोस, गोला में जेआइएस पॉलिटेक्निक परिसर, मधुपुर में आॅल इंडिया पैन सर्विसेस और दुमका में एसजीआरएस संस्था के मेगा ट्रेनिंग सेंटर शुरू कर दिये जायेंगे। इस वर्ष के अंत तक 24 ऐसे केंद्र राज्य भर में संचालित होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.