विश्व कौशल विकास दिवस के मौके पर आईआईएम रांची और बीआईटी मेसरा के लिए साथ सरकार ने किया एमओयू

रांची (झारखंड) :  विश्व कौशल विकास दिवस के मौके पर प्रोजेक्ट भवन के सभागार में एक समारोह का आयोजन हुआ। इसमें कौशल विकास के क्षेत्र में काम कर रही संस्थाओं के प्रतिनिधि और प्रशिक्षण लेने वालों ने हिस्सा लिया। सीएम रघुवर दास ने इसका उद्घाटन किया। राज्य में पांच नए केंद्र की ऑनलाइन आधारशिला भी रखी गई।

इस कार्यक्रम में विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण लिए लड़के और लड़कियों को नियुक्ति पत्र भी दिया गया। कौशल विकास के लिए सरकार ने आईआईएम रांची और बीआईटी मेसरा से एमओयू भी किया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में जो नवजवान गरीबी के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए उन बच्चे-बच्चियों को भी हुनर देना है। उन्होंने कहा कि इसीलिए पंचायत सचिवालय के माध्यम से पूरे राज्य में हर पंचायत से एकसौ वैसे लड़के-लड़कियों की लिस्ट तैयार कर उनके हाथों में हुनर दिया जाना है जो गरीबी के कारण पूरी तरह शिक्षा ग्रहण नहीं कर सके।

कौशल विकास को रघुवर सरकार काफी महत्व दे रही है। राज्य में इसके लिए झारखंड कौशल विकास मिशन भी है। अधिक से अधिक युवाओं को इससे जोड़कर स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाया जा रहा है। इसके तहत कई कोर्स चलाए जा रहे हैं। ऐसी ही एक संस्था ने कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी दिखाई। प्रशिक्षित लड़कियों ने इसे अनोखे अंदाज में तैयार किया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.