विश्व युवा कौशल दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया 101 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

लखनऊ :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार पांच सालों में 70 लाख युवाओं को रोजगार  दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज कौशल दिवस पर राजधानी लखनऊ में आयोजित एक कार्य्रकम में यह बात कही है। विश्व युवा कौशल दिवस पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कौशल विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान 6 आईटीआई भवनों, 10 संस्थानों में सौर ऊर्जा संयंत्र, 25 संस्थानों में आई टी लैब, 35 संस्थानों में स्मार्ट क्लास और 4 संस्थानों के जीर्णोद्वार काम का भी शुभारम्भ किया। सीएम ने 17 नई कक्षाओं का लोकार्पण, 3 संस्थानों में ऊर्जा संयंत्र की स्थापना, सुल्तानपुर में शिल्पकार अनुदेशक संस्थान का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में राजस्थान की स्पिनिंग मिल्स एण्ड वीविंग मिल्स भीलवाड़ा के साथ कौशल विकास के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर कौशल विकास मिशन से जुड़े 12 नियोजकों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाईं। कार्यक्रम के दौरान कुल 101 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 1100 प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गए। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ दिनेश शर्मा सहित कई मंत्री मौजूद रहे।

यूपी में बंद उद्योगों को चलाने की होगी व्यवस्था

इस मौके पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दुनिया में भारत सबसे युवा देश है। बाइस करोड़ की आबादी वाला उत्तर प्रदेश सबसे युवा प्रदेश है। हम लक्ष्य से आगे चल रहे हैं। हमने विश्व जनसँख्या दिवस मनाया और अब विश्व कौशल दिवस मना रहे हैं। यहाँ कोई अयोग्य नहीं है, केवल योजक की आवश्यकता है। सीएम ने कहा कि युवाओं को ट्रेनिंग देकर कुशल बनाने का काम हो रहा है। प्रशिक्षण के साथ युवाओं को रोजगार दिया जा रहा है। कौशल विकास योजना से युवाओं को रोजगार मिल रहा है। बड़ी संख्या में युवाओं का पंजीकरण कराया जा रहा है। शिक्षा के साथ प्रशिक्षण की भी आवश्यक है। आगामी 5 वर्षों में 70 लाख युवाओं को रोजगार देने की व्यवस्था होगी। युवाओं को रोजगार देने की दिशा में प्रयास चल रहा है। युवाओं को कौशल विकास से जोड़ा जा रहा है। परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा देने के के लिए काम हो रहा है। उत्तर प्रदेश में बंद उद्योगों को चलाने की व्यवस्था होगी। अब तक 10 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तहसील और ब्लाक स्तर पर आई टी आई होना चाहिए।

कई विभागों के मंत्री और अफसर रहे मौजूद

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यूपी सरकार के राज्यमंत्री सुरेश पासी ने कहा कि दीन दयाल कौशल, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के युवाओं के हाथ में रोजगार होगा। मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि तमाम बड़े उद्योगों में ट्रेंड युवाओं का अभाव है। यूपी सरकार के 5 लाख रोजगार देने के संकल्प की शुरुआत हो चुकी है। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा विभाग 70 लाख युवाओं को रोजगार देगा। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री आशुतोष टंडन, राज्यमंत्री मोहसिन रजा सहित विभिन्न विभागों के अफसर, लाभार्थी और कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.