Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

January 18, 2018

पंजाब स्किल डिवेल्पमेंट मिशन को मिलेगा विदेशी पार्टनर का साथ, यू.के. स्किल्स स्थापित करेगा हुनर केंद्र : शिक्षा मंत्री चन्नी


चंडीगड़ : पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिशनर एंड्रयू अइरे के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल से मुलाकात की। स्किल डिवेल्पमेंट के क्षेत्र में काम करने वाली यू.के की नामवर एजेंसी यू.के स्किल्स के एक शिष्टमंडल से हुई मीटिंग के बाद चन्नी ने कहा कि दोनों पक्षों ने गुणात्मक हुनर विकास के लिए पंजाब में हुनर केंद्र स्थापित करने के लिए एक समझौतेे की सैद्धांतिक तौर पर स्वीकृति दे दी है।

विदेशों में रोजगार के लिए सूबेे के नवयुवकों के प्रशिक्षण और उनकी प्लेसमेंट के लिए समझौतेे के नियम और शर्तो संबंधी बैठक में विचार चर्चा की गई और इस समझौतेे के संशोधित प्रारूप् को अगले महीने सहीबद्ध किया जायेगा।

चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के नवयुवकों को बढि़या हुनर विकास का प्रशिक्षण देने के लिए वचनबद्ध है और साथ ही दुनिया भर में उन की प्लेसमेंट को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध भी है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पहले ही हुनर विकास के लिए और विदेशों में रोजगार के लिए यू.के. सरकार के साथ एक समझौता कर चुकी है। उन्होंने कहा कि इसी श्रृंखला को आगे बढाते हुये पंजाब सरकार यह समझौता करने जा रही है।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने पंजाब के स्किल डिवेल्पमेंट मिशन के साथ देशभर से और प्रसिद्ध हुनर विकास पार्टनर जोड़ने की बात पर जोर देते हुये कहा कि पंजाब हुनर विकास मिशन के साथ विदेशी पार्टनर भी जोड़े जांए जिससे पंजाबी नौजवानों को आसानी के साथ विदेशी कंपनियों में रोजगार मिल सके।

उन्होंने अधिकारियों को पंजाब स्किल डिवेल्पमेंट मिशन के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्रोग्रामों संबंधी सूबेे में व्यापक जागरूकता मुहिम चलाने के आदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्किल डिवेल्पमेंट मिशन के सभी प्रशिक्षण प्रोग्रामों संबंधी नवयुवकों को सोशल मीडिया, रिवायती मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया और प्रिंट मीडिया जैसे सभी माध्यमों का पूरी तरह इस्तेमाल करके जागरूक किया जाना चाहिए।

इस मौके पर बरतानिया के एंड्रयू अइरे ब्रिटश डिप्टी हाई कमिसनर चण्डीगढ़, तेजवंत छतवाल, एम.डी और सी.ई.ओ. यू.के स्किलज लिमटिड, जेफ्फ रोस (यूके) डायरैक्टर यू.के स्किलज लिमटिड, मधु सलाहकार ब्रिटिश हाई कमिशन चंडीगढ़ और विभाग के सीनियर अधिकारी विज्रालिंगम अतिरिक्त मुख्य सचिव, भावना गर्ग सचिव तकनीकी शिक्षा, परवीन थिंद, डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा और मोहनबीर सिंह सिद्धू अतिरिक्त डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा भी मौजूद थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , ,

More Stories From Collaborations