आईटी कर्मचारियों को स्पष्ट चेतावनी “नई स्किल सीखें या आईटी फील्ड छोड़ने के लिए तैयार रहें” : बैस्क अयर, सीआईओ-डेल कंप्यूटर

नई दिल्ली : हर क्षेत्र में नयी तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। काम का स्टाइल बदल रहा है, कार्य संस्कृति बदल रही है। यदि वर्कर हर रोज अपने को अपडेट नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि वह रोज पीछे जा रहा है। और एक दिन ऐसा आयेगा, जब वह अपने ही आॅफिस में किसी काम नहीं रह जायेगा। खासकर तकनीकी क्षेत्र में यही हो रहा है। इसके लिए जरूरी है कि तकनीकी क्षेत्र का हर कर्मचारी अपने को रोज अपडेट करे। अपने को अद्यतन करने की जिम्मेवारी भी खुद की होती है। इसके लिए अनुसंधानक और खोजी बनना पड़ता है।

डेल और वीएमवेयर के सीआईओ एवं एग्जिक्युटिव वाइस प्रेजिडेंट बैस्क अयर ने इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी (आईटी) कर्मचारियों को स्पष्ट चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि हमेशा नई तकनीक को खोजते रहें और नई स्किल सीखें या आईटी फील्ड छोड़ने के लिए तैयार रहें। एक इंटरव्यू में अयर ने कहा, मैं यह सुनिश्चित कर रहा हूं कि मेरे सभी आईटीकर्मी छंटनी की बजाए नए राजस्व पैदा करने के लिए अच्छी तरह तकनीक से युक्त हों। बगैर स्किल सीखे हुए व्यक्ति कंपनी में आगे नहीं जा सकेगा।

सीखना कर्मचारियों की खुद की जिम्मेदारी

बैस्क अयर ने कहा कि नई स्किल सीखना कर्मचारियों की खुद की जिम्मेदारी है न कि संगठन की। उन्होंने बताया, नई स्किल सिखाने के लिए कोई संगठन बंदोबस्त नहीं करता है, क्योंकि उनको खुद पता नहीं होता है कि कर्मचारियों को किस चीज में प्रशिक्षण दें। उन्होंने कहा, समय की मांग है कि नई स्किल सीखें और समय की लहर पर सवार होकर चलें, आने वाली तकनीकी लहर के मुताबिक बदलाव करें। टेकीज को नई तकनीकों को इस्तेमाल करना चाहिए और उनसे खुद को अवगत कराना चाहिए। नई तकनीक आईटी कंपनियों में बिजनस के ढर्रे को बदल रही है। बढ़ते आॅटोमेशन और क्लाउड कंप्यूटिंग से कंपनियों की कमाई प्रभावित हुई है। अब मेंटेनेंस और सॉफ्टवेयर सर्विसेज में बहुत कम काम है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.