244 प्रखंडों में कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए श्रम संसाधन विभाग ने किए आवेदन आमंत्रित

पटना : राज्य के 244 प्रखंडों में कुशल युवा कार्यक्रम के तहत कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए श्रम संसाधन विभाग ने आवेदन आमंत्रित किया है। ये वैसे प्रखंड हैं जहां या तो एक भी केंद्र नहीं खुले या फिर जरूरत के हिसाब से नहीं खुले। अभी राज्य में 1009 केंद्र चल रहे है, जहां 1.13 लाख से अधिक युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। कुशल युवा कार्यक्रम सरकार के सात निश्चय में शामिल है। कौशल विकास केंद्रों के जरिये सरकार युवाओं का कौशल विकास कर रही है।

राज्य में अभी कौशल विकास केंद्रों की संख्या 1009 है। इन प्रशिक्षण केंद्रों में 1.13 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य पांच साल में एक करोड़ लोगों का कौशल विकास करना है। श्रम संसाधन विभाग के अलावा अन्य 14 विभागों ने भी कौशल विकास प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू कर दिया है। सरकार एक युवा के कौशल विकास पर 7400 रुपये खर्च करती है।

1.13 लाख से अधिक युवा ले रहे हैं प्रशिक्षण

कुशल युवा प्रोग्राम में युवाओं को अभी 240 घंटे का प्रशक्षिण मिलता है। इसमें 120 घंटे कंप्यूटर की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा 80 घंटे हिंदी-अंग्रेजी संवाद कला और 40 घंटे व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण मिलता है।

प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में आॅनलाइन सर्विस को भी जोड़ने की योजना है। इसके अलावा जीएसटी का रिटर्न भरने के लिए इन कौशल विकास केंद्रों का सुविधा केंद्र के रूप में उपयोग होगा। एक बैच में 20 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है। अब तक 15 हजार के करीब युवाओं को प्रशिक्षण मिल चुका है।

सभी प्रखंड में खुलेंगे प्रशिक्षण केंद्र : राज्य के सभी प्रखंड में प्रशिक्षण केंद्र खुलना है। कई नक्सल प्रभावित प्रखंडों में एक भी केंद्र नहीं खुल सका है, जबकि कई प्रखंडों में जरूरत के अनुसार केंद्र नहीं खुल पाया। एेसे प्रखंडों की संख्या 244 है। विभाग ने इन प्रखंडों में कौशल विकास केंद्र खोलने व संचालन के लिए फिर से आवेदन मांगा है।

प्रशिक्षण दो तरह से हो रहा है – एक तो सरकार सभी प्रखंड में प्रशिक्षण ण केंद्र बनाकर दिया है, दूसरा निजी एजेंसी खुद चलाती है। श्रम संसाधन विभाग उन प्रखंडों में भी जल्द ही कौशल विकास का प्रशिक्षण शुरू करेगा जहां अब तक प्रशिक्षण शुरू नहीं हो पाया है। अभी राज्य में 513 निजी एजेंसियां कौशल विकास के प्रशिक्षण में लगी हुई है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.