Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

January 18, 2018

पढ़ाई के साथ कमाई का मौका दे रहा “हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय”


10+2 पास विद्यार्थियों के लिए Advance Technology 4.0 के माध्यम से पढ़ने के साथ-साथ कमाने का अद्भुत मौका*

भारतवर्ष के युवाओं में कौशल का विकास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का स्वप्न है और इसी स्वप्न को पूरा करने के लिए हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी ने भारतवर्ष के प्रथम कौशल विश्वविद्यालय “हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय” की घोषणा की है।*

विश्वविद्यालय परिसर हरियाणा में पलवल जिले में दूधौला गांव में 84 एकड़ जमीन पर तैयार हो रहा है।

विश्वविद्यालय ने हरियाणा के युवाओं को दोहरी शिक्षा प्रणाली के माध्यम से अर्थात शिक्षा के साथ साथ उद्योगों में वास्तविक प्रशिक्षण (On the Job Training) के दो स्नातक कार्यक्रम हीरो कंपनी के साथ मिलकर धारूहेड़ा में शुरू किए हैं।

1. B.Sc. Automotive Mechatronics (NSQF Level 7)
2. B.Sc. Automotive Manufacturing.(NSQF Level 7)

अपने देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी से निबटने तथा युवाओं को तुरंत रोजगार मुहैया कराने की दिशा में उपरोक्त दोनों कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं।

B.Sc. Automotive Machatronics भारत में अपनी तरह का एकमात्र कोर्स है जिसमें दुपहिया वाहनों में Automation तथा Integrated Machine System का फार्मूला सिखाया जाएगा। International Standard के पाठ्यक्रमों के आधार पर चलने वाले इस कोर्स के माध्यम से युवा आने वाले समय के मुताबिक अपने आपको modernized कर सकेंगे तथा प्रतिस्पर्धा के इस युग में अपने आपको सबसे आगे खड़ा पाएंगे।

Earn While Learn सिस्टम के तहत चलने वाले इन कोर्सों में शिक्षार्थी को हीरो कॉर्प्स के धारुहेड़ा स्थित Plant में ट्रेनिंग दी जाएगी तथा साथ ही साथ प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

इस प्रकार जो विद्यार्थी यह कोर्स कर के बाहर निकलेगा तो उसके पास बीएससी की डिग्री के साथ-साथ 3 वर्ष का On Job Training का experience भी होगा।

इन दोनों कोर्स में एडमिशन लेने के लिए hvsu.ac.in पर जा कर विद्यार्थियों को 9 अगस्त 2017 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा कराना होगा तथा 12 तारीख को फरीदाबाद में एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से योग्य विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि: 09 अगस्त 2017, रात 10 बजे
परीक्षा की तिथि: 12 अगस्त 2017

पूरी जानकारी hvsu.ac.in पर उपलब्ध prospects से प्राप्त की जा सकती है।

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Candidate's Corner