25 अगस्त को मुख्यमंत्री मनोहरलाल करेंगे हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का विजन डॉक्यूमेंट लॉन्च

फरीदाबाद/गुड़गांव : हरियाणा की इंडस्ट्री को वर्ष 2022 तक 8 लाख स्किल्ड यूथ की जरूरत पड़ेगी। हाल ही में हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए सर्वे में यह डिमांड सामने आई। इस सर्वे रिपोर्ट के आधार पर उक्त यूनिवर्सिटी अब हरियाणा के युवाओं को स्किल्ड करेगी। यूनिवर्सिटी परंपरागत धंधों को आधुिनक टेक्नालॉजी से जोड़ने के साथ-साथ यूनिवर्सिटी रोबोटिक्स, एयरो मॉडलिंग, बीपीओ, टूल डिजाइन जैसे क्षेत्रों पर फोकस करेगी। यूनिवर्सिटी ने इंडस्ट्री को लेकर जो सर्वे किया है उसी के आधार पर अपना विजन डॉक्यूमेंट बनाया है। इसकी लॉचिंग 25 अगस्त को सीएम मनोहरलाल करेंगे।

यूनिवर्सिटी ने पिछले दिनों प्रदेश के 17 हजार युवाओं और इंडस्ट्री को लेकर एक सर्वे किया। इस सर्वे में सामने आया कि अगले पांच साल में प्रदेश की इंडस्ट्री को 8 लाख से ज्यादा स्किल्ड यूथ की जरूरत पड़ेगी। प्रदेश की आईटीआई, कॉलेज यूनिवर्सिटी इस जरूरत को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। एक अन्य सर्वे के मुताबिक हरियाणा में शिक्षित अशिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या करीब 5 लाख तथा 10+2 या उससे अधिक शिक्षित करीब 3 लाख युवा हैं। स्किल्ड होने से 32 फीसदी युवाओं को ही इंडस्ट्रीज में नौकरी मिल पाती है। यदि समय रहते इसमें बदलाव नहीं हुआ तो इंडस्ट्री पर बाहरी यूथ का बोलबाला होगा और प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ेगी। फिलहाल राष्ट्रीय स्कूल बोर्ड संघ, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और इंडस्ट्री विशेषज्ञों की 50 सदस्यीय टीम इस सर्वे का विश्लेषण कर रही है। इसके आधार पर यूनिवर्सिटी नए काेर्सों का चयन करेगी।

पिछले दिनों यूनिवर्सिटी ने ऑटोमोबाइल मेक्ट्रोनिक्स और मोटर वाहन निर्माण में पहले स्नातक पाठ्यक्रम की घोषणा की है। आने वाले समय में रोबोटिक्स, एयरो मॉडलिंग जैसे क्षेत्रों में काेर्स शुरू होंगे। उम्मीद है इंडस्ट्रीज की डिमांड को पूरा करने में विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी मददगार सािबत होगी।

राष्ट्रीय स्कूल बोर्ड संघ, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और इंडस्ट्री विशेषज्ञों की 50 सदस्यीय टीम इस सर्वे का विश्लेषण कर रही है। इसके आधार पर यूनिवर्सिटी नए काेर्सों का चयन करेगी।

दुधौला में बनेगी यूनिवर्सिटी

प्रदेश सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में दुधौला में हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की थी। अभी यूनिवर्सिटी का कैंपस गुड़गांव में चल रहा है। फिलहाल यूनिवर्सिटी 20-30 साल की इंडस्टी को लेकर काेर्स शुरू करने पर विचार कर रही है। इसे लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एक मई से हरियाणा के सभी 22 जिलों में एक सर्वे किया था। यह सर्वे इसलिए किया था ताकि प्रदेश की इंडस्ट्री और युवाओं की साेच की असली तस्वीर सामने सके।

हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर, राजनेहरू ने बताया कि विजन डॉक्यूमेंट यूनिवर्सिटी के लिए रोडमैप का काम करेगा। सर्वे से हमारे सामने प्रदेश की इंडस्ट्री और युवाओं की सोच सामने गई है। हम जल्द ही प्रदेश की इंडस्ट्री की डिमांड के अनुसार अच्छे स्किल्ड युवा तैयार करेंगे। 25 अगस्त को राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी और सीएम मनोहरलाल के सम्मुख इस विजन डॉक्यूमेंट को रखा जाएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.