सिंगापुर से आया प्रतिनिधिमंडल, रांची में खोलेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र खोलने की बात कही है। गुरुवार को सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के ट्रेनिंग हेड सेंग हुवा के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के क्रम में मुख्यमंत्री ने इस केंद्र की स्थापना में उनका सहयोग मांगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगापुर के विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र को देखकर मैं काफी प्रभावित हुआ था, हमारी इच्छा है कि ऐसा ही विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र रांची में खुले। इसके खुलने से 10वीं तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार की संभावना बढ़ेगी। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बताया कि मोमेंटम झारखंड के दौरान उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास के क्षेत्रों में बैंकिंग, ऑटोमेटिव, इलेक्ट्रॉनिक, आइटी सहित अन्य क्षेत्रों के लिए इस संस्थान के साथ एमओयू हुआ था। सिंगापुर टीम का रांची भ्रमण इसी क्रम का हिस्सा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर 12 जनवरी को ब्राउन फील्ड प्रोजेक्ट शुरू होगा, जिसमें 800 युवाओं के बैच को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुंदाग में ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के तहत ढाई से तीन वर्षो में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र शुरू होगा, जिसमें एक साथ एक हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। बैठक में उच्च तकनीकी एवं कौशल विकास सचिव अजय कुमार सिंह, अमर झा सहित अन्य मौजूद थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.