Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 23, 2018

पॉलीटेक्निक के छात्र कर सकेंगे ई-लर्निंग, पोर्टल पर मिलेगा डाटा


सागर : सहोद्रा राय शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय सागर के ई-लर्निग पोर्टल का शुभारंभ मुख्य अतिथि तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री दीपक जोशी ने बुधवार को किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक एवं जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष शैलेन्द्र जैन, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय बंदोपाध्याय और तकनीकी शिक्षा संचालक प्रो. वीरेन्द्र कुमार द्वारा पोर्टल का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जोशी ने कहा कि यह कॉलेज प्रदेश का सबसे सर्वश्रेष्ठ पॉलीटेक्निक महाविद्यालय है। यह महाविद्यालय पूर्ण रूप से स्मार्ट कॉलेज हो चुका है। मंत्री ने फैशन टेक्नालॉजी विभाग की लैब का निरीक्षण भी किया और महाविद्यालय के स्मार्ट क्लास रूम का भ्रमण भी किया। प्राचार्य वायपी सिंह ने कहा कि शैक्षिणक स्ट्रीम-इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन और मानविकी धाराओं और गैर शैक्षणिक धारा नियम एवं विनियम, चुनाव प्रशिक्षण सामग्री चित्र, ग्राफ, चार्ट, एनिमेशन, ऑडियो सहित अन्य में ऑनलाइन बेव और वीडियो पाठ्यक्रम के माध्यम से अध्ययन करने हेतु ई-लर्निग पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है। यह पोर्टल संस्था के इलेक्ट्रॉनिक विभाग के विभागाध्यक्ष संजीव दुबे एवं टीम द्वारा तैयार किया गया। प्राचार्य ने बताया कि इस पोर्टल में शिक्षकों ने जो सामग्री तैयार की है उसे इस पोर्टल पर अपलोड किया गया है। यह शैक्षणिक विषय उनके द्वारा कक्षा में पढ़ाया जाता है। छात्र किसी भी समय उन्हें संदर्भित कर सकते हैं । इन कोर्सेस की डाउनलोड सुविधा भी उपलब्ध है। यह ई-लर्निग पद्घति शिक्षण के पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक फायदेमंद है।

ई-लर्निंग पोर्टल

यह एक डिजिटल लाइब्रेरी है जहां इलेक्ट्रानिक प्रारूप में पुस्तकों, पत्रिकाओं, पिछले साल के परीक्षा प्रश्न पत्र और अन्य शिक्षण सामग्री उपलब्ध है। शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्रों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए पासवर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाते हैं। साथ ही ऑनलाइन फार्म, ई-अटेंडेंस, टाइम टेबल्स, शैक्षणिक कैलेंडर, शैक्षिक प्रगति, मूल्यांकन, ई-छात्र रिकार्ड, छात्रवृत्ति छात्रों की शिकायतों, छात्र पाठ्यक्रम, सह पाठ्यचर्या और अतिरिक्त गतिविधियां पोर्टल पर उपलब्ध है।

कार्यक्रम में विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि यह महाविद्यालय सीमित संसाधनों के बावजूद भी कौशल विकास के लिए सराहनीय कार्य कर रहा है। पॉलीटेक्निक स्तर पर स्मार्ट टेक्नॉलोजी के प्रयोग से यह महाविद्यालय अग्रणी है और हमें इस बात पर गर्व है। प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा द्वारा महाविद्यालय के समस्त विभागों का निरीक्षण किया गया तथा ई-लर्निंग पोर्टल के साथ-साथ संस्था की वेबसाइट की गहन जानकारी ली। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी सुदर्शन केशरवानी के नेतृत्व में एनएसएस क्लेप के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , ,

More Stories From Madhya Pradesh