एसोचेम स्किल इंडिया समिट एवं अवॉर्ड समारोह में राजस्थान को मिला स्वर्ण पदक

जयपुर : केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने बुधवार को नई दिल्ली के होटल ललित में आयोजित स्किल इंडिया समिट एवं अवॉर्ड समारोह में कौशल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए राजस्थान को एसोचेम स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। यह पुरस्कार राजस्थान के कौशल, नियोजन एवंं उद्यमिता मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने ग्रहण किया।

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद डॉ. यादव ने कहा कि युवाओं में कौशल नियोजन एवं रोजगार को महत्ता प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान में संचालित कौशल विकास कार्यक्रम देश भर में अव्वल है। पिछले कुछ वर्षों में राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार और कौशल विकास को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से इस क्षेत्र मे कईं महत्वपूर्ण काम किए हैं। जिससे राजस्थान ने सफलता प्राप्त करते हुए लगातार तीसरी बार एसोचेम गोल्डन अवॉर्ड अपने नाम किया। डॉ. सिंह ने कहा कि राजस्थान में ‘डीएसईई’ निर्माण के बाद आईटीआई, रोजगार तथा आरएसएलडीसी में प्रभावी समन्वय बन गया है। युवाओं की रोजगार क्षमता को अन्तरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना राज्य सरकार द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम है।

सम्मान समारोह के दौरान राजस्थान कौशल नियोजन एवं उद्यमिता आयुक्त एवं राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के प्रबंध निदेशक कृष्ण कुणाल ने राजस्थान में कौशल विकास के कार्यक्रमों की सफलता पर प्रस्तुतीकरण दिया। समारोह में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम को भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर केन्द्रीय मंत्री ने सम्मानित किया। यह सम्मान कृष्ण कुणाल ने ग्रहण किया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.