Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 23, 2018

उत्तराखंड के छात्रों को आईआईटी मुंबई के छात्र सिखाएंगे आईटी स्किल, 24 काॅलेजों का हुआ चयन


देहरादून : अब आईआईटी मुंबई के छात्र उत्तराखंड तकनीकि विश्वविद्यालय से जुड़े काॅलेजों के छात्रों को आईटी स्किल की शिक्षा देंगे। यहां के छात्र आईआईटी मुंबई के स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोग्राम से जुड़ने में दिलचस्पी दिखाई है। यह ट्रेनिंग डिस्टेन्स एजुकेशन मोड में होगी। बता दें कि आईआईटी मुंबई की ओर से आईटी शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाने के लिए एक स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोग्राम शुरू किया गया है और पूरे देश में मौजूद तकनीकी विश्वविद्यालयों से आवेदन मांगे गए थे। फिलहाल उत्तराखंड तकनीकि विश्वविद्यालय से जुड़े 24 काॅलेजों को इसके लिए चयनित किया गया है।

साॅफ्टवेयर प्रोग्राम

गौरतलब है कि आईआईटी मुंबई इस प्रोजेक्ट के तहत आईटी के क्षेत्र में पढ़ाने के साथ ही आईटी स्किल सिखाने में भी मदद करेगा। इसके लिए पहले कॉलेजों को फ्री एंड ओपन सोर्स साॅफ्टवेयर (एफओएसएस) से जुड़ना होगा। यह साॅफ्टवेयर एक वीडियो टूल की तरह काम करेगा और विभिन्न आईटी साॅफ्टवेयर और आईटी तकनीक की जानकारी छात्रों को देगा। आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी काॅलेजों को आईआईटी मुंबई की वेबसाइट से जुड़कर जानकारी साझा करनी होगी। इसके बाद आईआईटी खुद ही उन्हें फोनकर या ईमेल कर उन्हें जानकारियां देगा।

ये काॅलेज जुड़ेंगे

उत्तराखंड तकनीकि यूनिवर्सिटी के सहायक रजिस्ट्रार अरुण कुमार ने बताया कि आईआईटी बांबे के प्रोजेक्ट से आम्रपाली इंस्टीट्यूट हल्द्वानी, कोर रुड़की, माया इंस्टीट्यूट देहरादून, जीआरडी देहरादून, इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी देहरादून, आईएमएस रुड़की, रुड़की इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जीआईएचएम अल्मोड़ा, जीआईएचएमसीटी देहरादून, दून बिजनेस स्कूल, जीआईएस देहरादून, शिवालिक कॉलेज, क्वाटंम इंस्टीट्यूट, जेबी इंस्टीट्यूट, तुलाज इंस्टीट्यूट, आरसीई रुड़की, डीबीआईटी देहरादून, टीएचडीसी कॉलेज नई टिहरी, आईटी गोपेश्वर, एसआईएचएमसीटी नई टिहरी, डब्लूआईटी देहरादून, एसआईटी पिथौरागढ़ और इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी टनकपुर को जोड़ा जाएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Collaborations