इस वर्ष 13 हजार को कौशल विकास प्रशिक्षण देगी उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट सोसाइटी

उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत बीते साल 12,700 युवाओं को ट्रेनिंग देकर रोजगार के लायक बनाया गया है। इस वर्ष यह लक्ष्य बढ़ाकर 13 हजार कर दिया गया है। यह जानकारी मुख्य सचिव एस. रामास्वामी की अध्यक्षता में  उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट सोसाइटी की गवर्निंग बॉडी की बैठक में साझा की गई। बताया गया कि योजना के तहत उत्तराखंड में वर्ष 2020 तक 48236 युवाओं को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन के परियोजना निदेशक डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय ने बताया कि इस कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए 30 हजार लोगों ने नामांकन किया है। रोजगारपरक ट्रेड में उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बीते साल सात किमी या अधिक दूरी से आने वाले प्रशिक्षुओं को 2500 रुपए प्रतिमाह भत्ता भी दिया गया।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन (यूकेएसडीएम) का कौशल उत्तराखंड नाम से मोबाइल एप बनाया गया है। किसी को मिस्त्री, प्लम्बर, मैकेनिक चाहिए तो इस एप से तलाश कर सकता है। इसके अलावा प्रशिक्षण संबंधी जानकारी देने के लिए यूकेएसडीएम का पोर्टल है।

इस वर्ष में विदेशी भाषा, पंचकर्म, योग, ध्यान, वेलनेस, एडवेंचर गाइड, हॉस्पिटलिटी सहित अन्य रोजगारपरक ट्रेड में ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पाने वाले युवाओं के प्लेसमेंट के लिए अलग से प्रकोष्ठ बनाया गया है। डॉ. पाण्डेय ने बताया कि योजना का प्रसार पर्वतीय क्षेत्रों में किया जा रहा है।

इसके साथ ही विभिन्न विभागों के समन्वय से स्किल गैप एनालिसिस भी किया जा रहा है। नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के अंतर्गत कौशल का लेवेल दिया जाएगा। बैठक में सचिव श्रम हरिवंश सिंह चुघ, कुलपति तकनीकी विश्वविद्यालय डॉ. पीके गर्ग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.