महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के यूथ सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट में दाखिले के 7 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

रोहतक : अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है, व्यक्तित्व का विकास करना है, परीक्षाओं के इंटरव्यू में होने वाले डर को दूर भगाना है तो को¨चग सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। अब ये सभी सुविधाएं महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में ही विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। सिर्फ जरुरत है एक कदम बढ़ाने की।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय की तरफ से संचालित यूथ सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट में कई कोर्स शुरु किए गए हैं। इन कोर्स में अंग्रेजी बोलना तो सिखाते ही है, साथ ही, सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए माइंड को पावरफुल बनाते हैं और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए पर्सनेलिटी डेवलपमेंट के कोर्स भी संचालित होते हैं। अब इस कोर्स का तीसरा बैच नौ सितंबर से शुरु होने वाला है। इस कोर्स में सात सितंबर तक दाखिला लिया जा सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर स्थित सेंटर कार्यालय से आवेदन फार्म प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही, फार्म को भर कर सात सितंबर तक जमा कर देना है। इस कोर्स में बारहवीं में 70 फीसद अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाला विद्यार्थी ही आवेदन कर सकता है।

दो पार्ट में है कोर्स, एक बैच में होंगे सिर्फ 35 दाखिले

यूथ सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट के परियोजना निदेशक कर्नल डीएस देशवाल ने बताया कि इस बैच में स्पोकन इंगिलश, जनरल अवैयरनैस, पर्सनल्टी डेवलपमेंट व एसएसबी गाइडेंस पर मुख्य फोकस रहेगा। इस कोर्स को दो पार्ट में बांटा जाएगा। दोनों ही पार्ट में 45-45 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें पहले पार्ट में विद्यार्थियों को सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी बोलना और उनके व्यक्तित्व को संवारने का प्रयास होगा। दूसरे पार्ट में विभिन्न परीक्षाओं के इंटरव्यू, एसएसबी इंटरव्यू और आत्मविश्वास बढ़ाने और दूसरों को भी इस ओर प्रेरित करने पर मुख्य फोकस रहेगा।

ये होगी फीस, सप्ताह के पांच दिन में प्रतिदिन होगी चार घंटे होगी पढ़ाई

इस कोर्स को करने के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय या इससे संबंधित कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी को 2600 रुपये बतौर शुल्क जमा करने होंगे। एक्स स्टूडेंट के लिए यह फीस 3600 रुपये और बाहरी विद्यार्थियों या अभ्यर्थियों के लिए 4600 रुपये है। एक बैच में तीस से 35 विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इस कोर्स में विद्यार्थियों को 45-45 घंटे का अध्ययन करवाया जाएगा। इसमें सप्ताह के सोमवार से शुक्रवार तक प्रतिदिन चार घंटे की कक्षाएं चलेंगी तो वहीं शनिवार और रविवार को चार से छह घंटे की कक्षाओं का संचालन होगा। मदवि के प्राध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों के इस कोर्स को पूरा कराया जाएगा। कुल दो कक्षाएं प्रतिदिन चलेंगी। पहली कक्षा दो से चार बजे तक तो दूसरी कक्षा सवा चार से सवा छह बजे तक चलेगी।

इस बैच में एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी 7 सितंबर तक स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर स्थित सेंटर कार्यालय से आवेदन फार्म प्राप्त कर जमा करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कर्नल देसवाल से मोबाइल नंबर 9899858202 पर संपर्क किया जा सकता है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.