दशरथ मांझी कौशल विकास प्रशिक्षण कार्य के तहत महादलित युवक-युवतियों को मिलेगा नि:शुल्क रोजगारपरक कोर्स करने का मौका

बगहा : आठवीं पास महादलित युवक-युवतियों को नि:शुल्क रोजगारपरक कोर्स करने का मौका मिलेगा। राज्य सरकार मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत दशरथ मांझी कौशल विकास प्रशिक्षण कार्य शुरू करने जा रही है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए सूबे के 240 प्रतिभावान बेरोजगार को चयनित किया जाएगा। ये प्रशिक्षण के लिए कोलकाता जाएंगे। छह माह से 10 माह तक के कोर्स में से कोई एक उन्हें चुनना होगा। चयन की प्रक्रिया पंचायत स्तर पर शुरू होगी। प्रत्येक पंचायत से एक-एक अभ्यर्थी का आवेदन विकास मित्रों के माध्यम से जमा होगा। जिन्हें जिला और फिर कमिश्नरी स्तर पर साक्षात्कार से गुजरना होगा। अंतरिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का नामांकन होगा। आवेदक को आठवीं कक्षा का शैक्षणिक प्रमाणपत्र, आय (अधिकतम 60 हजार) प्रमाणपत्र, जाति और निवास प्रमाणपत्र देना होगा। अभ्यर्थियों की उम्रसीमा 18 से 45 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।

24 घंटे में मांगी गई सूची

बुधवार को बगहा दो प्रखंड सभागार में बीडब्ल्यूओ सुबोध कुमार शर्मा ने विकास मित्रों के साथ आपातकालीन बैठक की। उक्त बैठक में शामिल विकास मित्रों को यह निर्देश दिया गया कि हर हाल में 24 घंटे के भीतर प्रत्येक पंचायत से एक-एक अभ्यर्थी का आवेदन जमा कराएं। ताकि सूची को जिला को प्रेषित किया जा सके। बीडब्ल्यूओ ने बताया कि सूबे में कुल 240 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। चयन का आधार साक्षात्कार होगा। बैठक में बगहा दो के सभी विकास मित्र शामिल थे।

कोर्स करने का मिलेगा मौका

-सर्टिफिकेट कोर्स इन आटोमेशन एण्ड प्रोसेस कंट्रोल
-सर्टिफिकेट कोर्स इन मशीन आपरेशन
-सर्टिफिकेट कोर्स इन रूम एसी रिपेय¨रग
-एडवांस डिप्लोमा इन मैकेनिक मेंटेनेंस एण्ड आटोमेशन
-एडवांस डिप्लोमा इन एलएसआइ एण्ड इमडेड सिस्टम
-एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर एण्ड साफ्टवेयर

अशोक कुमार, बीडीओ बगहा ने बताया कि महादलितों को रोजगारउन्मुख करने के लिए सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई है। सभी विकास मित्रों को अविलंब एक एक आवेदन सौंपने का निर्देश दिया गया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.