Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 22, 2018

कौशल विकास राज्यमंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने किया दिल्ली के पहले प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (PMKK) का उद्घाटन


दिल्ली : कौशल विकास राज्यमंत्री अनंत कुमार हेगड़े और सांसद डॉ. उदित राज ने आज किराड़ी के करन विहार में दिल्ली के पहले कौशल केंद्र का उद्घाटन किया । यह सेन्टर 767, करन विहार, किराड़ी में 20 हजार स्क्वायर फीट में बनाया गया है जहाँ एनएसडीसी द्वारा बनाये गए ट्रेनिंग पार्टनर आइएसीएम के द्वारा बच्चों को 8 अलग-अलग क्षेत्रों घरेलू कार्य, फर्नीचर और जुड़नार, सुरक्षा, खुदरा, सौन्दर्य एवं स्वास्थ्य, इलेक्ट्रॉनिक्स, निर्माण कार्य और पाइपलाइन इत्यादि का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। अभी तक लगभग 700 बच्चों का नामांकन किया जा चुका है जिन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा।

इस अवसर पर कौशल विकास राज्यमंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कहा कि यह किराड़ी के निवासियों लिए बेशकीमती सौगात है जिसके माध्यम से यहाँ के लोग अपने बच्चों को मुफ्त प्रशिक्षण दिलाकर उनका भविष्य सुरक्षित कर सकेंगे । इस सेन्टर के माध्यम से किराड़ी की तस्वीर बदलेगी बशर्ते यहाँ के लोग भी इसकी कीमत को समझे कि उन्हें इससे बहुत कुछ मिल सकता है । मैं यहाँ के स्थानीय सांसद डॉ. उदित राज का भी आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने अपने अथक प्रयासों से किसी भी सांसद की ओर से यह पहला प्रधानमंत्री कौशल सेन्टर बनवाने में सफल हुए।

वहीँ अपने संसदीय क्षेत्र में खुले पहले प्रधानमंत्री कौशल सेन्टर के उद्घाटन अवसर पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए सांसद डॉ. उदित राज ने कहा कि मेरे क्षेत्र की जनता को मुझसे बहुत उम्मीदें है और मैं हमेशा उनपर खरा उतरने की कोशिश करता रहता हूँ । यह सेन्टर मैं यहाँ के निवासियों को समर्पित करता हूँ और उनसे यह भी अनुरोध करता हूँ कि वह इस सेन्टर में अपने बच्चों अधिक से अधिक संख्या में भेजे और उन्हें कुशल बनाएं।

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि देश का हर एक नौजवान कुशल बने और देश को विकास के पथ की ओर तेज़ी से अग्रसर करे । रविन्द्र गोयल शिक्षा के क्षेत्र में वर्षों से कार्य कर रहे हैं इनके द्वारा किए गए प्रयास तभी सफल होंगे जब आसपास के बच्चे सहयोग करेंगे।

मैं जबसे अपने संसदीय क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिल्ली का सांसद बना हूँ तब से अपनी जनता के लिए समर्पित रहता हूँ । यदि मेरे प्रयास से यहाँ के बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो सकता है तो मैं उसके लिए सदैव तत्पर रहता हूँ और इस सेंटर के निर्माण से मुझे पूरा यकीन है कि न केवल किराड़ी बल्कि आसपास के क्षेत्र से भी बच्चे यहाँ आकर यहाँ निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे । मैं राज्यमंत्री श्री अनंत कुमार हेगड़े का हार्दिक धन्यवाद करता हूँ कि वह इस कार्यक्रम में शामिल हुए और यहाँ के बच्चों का हौसला बढाया और मैं मेरी टीम से रचना आर. कालरा को भी बधाई देता हूँ जिन्होंने इस सेन्टर के खुलने में अहम योगदान दिया ।

इस मौके पर आईएसीएम के चेयरमैन ओपी गोयल ने कहा कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार देने का लक्ष्य रखा है उसे पूरा करना हमारा काम है। आज युवाओं के बीच हमारा सेंटर लोकप्रिय हुआ है यह युवाओँ के सहयोग से हो रहा है। इस मौके पर आईएसीएम के निदेशक रविन्द्र गोयल ने कहा कि हमारी कोशिश है कि युवाओँ के हुनर को कौशल में बदला जाए।

कार्यक्रम का आयोजन आइएसीएम के द्वारा किया गया और इस कार्यक्रम में स्थानीय निगम पार्षद उर्मिला चौधरी, पीरागढ़ी से निगम पार्षद विनय रावत, विजय विहार से निगम पार्षद मनीष चौधरी भी शामिल हुए और कार्यक्रम को बेहतर बनाने में वरुण सैनी, रवि लाकरा, और अरुण प्रधान ने सहयोग दिया ।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Delhi