विमान क्षेत्र में तकनीकी कौशल की कमी पटाने के लिए स्किल इंडिया के तहत जल्द ही शुरू होगा एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस कोर्स

कॉलेजों में स्टूडेंट्स को जल्द ही एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस सब्जेक्ट पढ़ने को मिल सकता है। इसे केवल सब्जेक्ट के तौर पर ही नहीं बल्कि करियर के हिसाब से भी स्टूडेंट्स को पढ़ने का मौका मिलेगा। यह कोर्स डिग्री और इंजीनियरिंग दोनों ही कॉलेजों में शुरू हो सकता है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (यूजीसी) ने कॉलेजों में ग्रैजुएशन लेवल पर यह कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। इसे चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के तहत चलाया जाएगा। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट चुनने की आजादी होगी। यूजीसी ने विषय को शुरू करने को लेकर कॉलेजों से राय मांगी है। अब कॉलेजों को बताना होगा कि वे कॉलेज में कोर्स को शुरू करने के इच्छुक हैं या नहीं।

दरअसल, अभी तक गवर्नमेंट डिग्री कॉलेजों में स्टूडेंट्स के लिए तकनीकी शिक्षा का माहौल नहीं है। यूजीसी का मानना है कि तेजी से बढ़ते विमान क्षेत्र में तकनीकी कौशल की कमी है। इसलिए कॉलेजों में एयर क्राफ्ट मेंटिनेंस कोर्स शुरू किया जाना जरूरी है। यह कोर्स स्किल इंडिया के तहत युवाओं को हुनरमंद बनने का मौका देगा। यूजीसी ने इस पाठ्यक्रम के लिए मसौदा तैयार कर भेज दिया है। एक महीने के अंदर यूनविर्सिटी अपने सुझाव दे सकती है। इसके बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रोग्राम को शुरू करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की गई थी। इसका उद्देश्य इस क्षेत्र में तकनीकी-वैज्ञानिक विशेषज्ञता को बढ़ावा देना है।

ये होगी सब्जेक्ट की रूपरेखा

इसमें एरोनॉटिकल साइंस और एरोडायनमिक्स सहित विभिन्न विषयों के थ्योरी और प्रैक्टिकल शामिल होंगे। साथ ही कोर कोर्स में 14 पेपर और इलेक्टिव कोर्स में 8 पेपर का प्रस्ताव दिया गया है। यह पाठ्यक्रम सीबीसीएस के तहत होने से छात्रों को यह लाभ होगा कि सभी यूनिवर्सिटी में इसका पाठ्यक्रम एक ही होगा। उन्हें इलेक्टिव कोर्स में अपनी पसंद के विषय चुनने की छूट होगी। साथ ही किसी वजह से अगर छात्र को कुछ समय के लिए पढ़ाई छोड़नी पड़ी या दूसरी जगह जाना पड़ा तो वह दूसरे संस्थान में एडमिशन ले सकेगा।

इसलिए विषय को शुरु करने पर विचार

स्किल्ड मैनपावर के लिए युवाओं को 3 साल के कोर्स के जरिए तैयार किया जाएगा, ताकि इस फील्ड में मिलने वाले मौकों का फायदा युवा उठा सकें। कुछ दिन पहले ही यूजीसी की ओर से मीटिंग कर ऐसे कुछ सेक्टरों की पहचान की गई थी, जहां स्किल्ड मैनपावर की जरूरत है। ऐसे में नए कोर्स डिजाइन करने की बात हुई। उसी मीटिंग के रिजल्ट में फैसला किया गया था कि बीएससी ऑनर्स एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस नाम से सभी यूनिवर्सिटीज कोर्स डिजाइन करेगी। सेक्टर-9 गवर्नमेंट कॉलेज की प्रिंसिपल इंदू जैन का कहना है कि इस विषय के शुरू होने से स्टूडेंट्स को काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.