नए साल तक काम करने लगेंगे 100 जिलों में स्थापित किए जा रहे गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र

नई दिल्ली : अल्पसंख्यक समुदायों के लिए देश के 100 जिलों में स्थापित किए जा रहे गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र नए साल तक काम करने लगेंगे। इस महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के लिए कुल 108 गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) का चयन किया गया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान (एमएईएफ) गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र स्थापित करने की योजना का क्रियान्वयन कर रही है। इन केंद्रों में जीएसटी अकाउंटिंग और सेनेटरी सुपरवाइजर सहित कई अल्पकालिक पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाएगा।

एमएईएफ ने इन कौशल विकास केंद्रों की स्थापना के मकसद से इस साल अप्रैल में गैर सरकारी संगठनों से प्रस्ताव मंगाए थे। एमएईएफ के कोषाध्यक्ष शाकिर हुसैन अंसारी ने बताया कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए कुल 559 गैर सरकारी संगठनों ने प्रस्ताव भेजे थे और इनमें से 108 एनजीओ का चयन किया गया है। इन एनजीओ को पत्र भी भेज दिए गए हैं और अगले कुछ दिनों में सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर हो जाने की उम्मीद है। अंसारी ने कहा कि सब कुछ तय योजना के तहत चला तो नए साल तक 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र संचालित हो जाएंगे। इस दिशा में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री और एमएईएफ पूरा प्रयास कर रहे हैं।

जुलाई में हुई है स्थापना

गौरतलब है कि इसी साल जुलाई में हैदराबाद में पहले c की स्थापना की गई। हैदराबाद के अलावा नोएडा, लखनऊ, जयपुर, नागपुर, औरंगाबाद, भोपाल, इंदौर, इलाहाबाद, मैसूर, चेन्नई, गोवा, गुवाहाटी, कोलकाता, पटना, किशनगंज, देहरादून, शाहजहांपुर, रामपुर, रांची, गिरीडीह, मेवात, तिजारा, पानीपत, दिल्ली, उधमसिंह नगर, अमृतसर, चंडीगढ़ सहित 100 जिलों-शहरों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र खोले जाने हैं।

तीन से छह माह के पाठ्यक्रम

गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों में अल्पसंख्यक समुदायों के नौजवान विभिन्न क्षेत्रों में तीन से छह महीने के प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकेंगे। अल्पकालिक पाठ्यक्रमों में जीएसटी अकाउंटिंग, मोबाइल एवं लैपटॉप रिपेयरिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग, रिटेल प्रबंधन कार्यक्रम, मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग, सुरक्षा गार्ड प्रशिक्षण, औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन में डिप्लोमा, हाउसकीपिंग पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पिछले दिनों कहा था कि गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों में सेनेटरी सुपरवाइजर का पाठ्यक्रम भी शुरू होगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.