राष्ट्रीय युवा दिवस पर 25 हजार स्किल्ड युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए झारखंड सरकार का एक्शन प्लान तैयार

रांची : राज्य सरकार अगले वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद की जयंती) के अवसर पर 25 हजार स्किल्ड युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी। कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को एक साथ नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने गुरुवार को झारखंड में रोजगार की संभावना विस्तार हेतु आयोजित सेक्टर स्किल काउंसिल्स समिट के अवसर पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस दिशा में प्रयास तेज कर दिया गया है। इसमें सेक्टर स्किल काउंसिल्स की भी अहम भूमिका होगी।

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा आयोजित इस समिट को संबोधित करती हुई मुख्य सचिव ने कौशल विकास को मिशन के रूप में लेने तथा हर हाथ को काम सुनिश्चित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, युवाओं को हुनरमंद बनाकर ही पूंजी निर्माण संभव है। इसी से झारखंड का समग्र विकास भी होगा। उन्होंने रांची में विश्व स्तरीय कौशल विकास केंद्र सह प्रशिक्षक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की बात कही। मोमेंटम झारखंड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दो चरणों में क्रमश: 19 तथा 74 उद्योगों को धरातल पर उतारने का काम किया जा चुका है। अगले चरण में सौ से अधिक उद्योग धरातल पर उतारे जाएंगे।

इससे पहले, उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कौशल विकास कार्यक्रम के क्रियान्वयन में सेक्टर स्किल काउंसिल्स की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने 2022 तक 20 लाख युवाओं के कौशल विकास कर रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य बताया। मिशन निदेशक रवि रंजन ने प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं के बैकलॉग पेंडिंग असेसमेंट तथा औद्योगिक सेक्टरों के साथ समन्वय पर जोर दिया। सोसाइटी के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी अमर झा ने कार्यशाला में उपस्थित सेक्टर स्किल काउंसिल्स के प्रतिनिधियों से राज्य में उनके सेक्टर में अगले तीन वर्षो में उपलब्ध होनेवाले रोजगार के आकलन की अपील की। इस अवसर पर टेलीकॉम सेक्टर काउंसिल के सीईओ एसपी कोचर आदि ने भी अपने विचार रखे।

34 सेक्टर स्किल काउंसिलों के साथ एमओयू

मौके पर 34 सेक्टर स्किल काउंसिल के प्रतिनिधियों के साथ एमओयू हुआ। ये काउंसिल अपने-अपने सेक्टरों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में काम करेंगी। समिट में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 25 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए एक्शन प्लान भी तैयार हुआ।

समिटमें अपेरल, ऑटोमोटिव, एग्रिकल्चर, बैंकिंग, ब्यूटी एंड वेलनेस, कैपिटल गुड्स, कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्राॅनिक्स, लॉजिस्टिक, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, हेल्थकेयर, आयरन एंड स्टील, माइनिंग, फर्नीचर एंड फिटिंग, जेम्स एंड ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट एंड कारपेट, प्लबिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी, मैनेजमेंट, मीडिया, पेंटिंग, पॉवर, रिटेल, रबर, सिक्यूरिटी, ग्रीन जॉब, मैन्यूफैक्चरिंग, टेलीकाॅम, टेक्सटाइल समेत कुल 34 सेक्टर के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.