प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के नाम पर हो रहा है फ्रॉड, कई प्रकार से हो रही है ठगी

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के नाम पर कई शहरों में फ्रॉड हो रहा है। कई प्राइवेट संस्‍थान युवाओं को ट्रेनिंग देने के नाम पर न केवल अवैध वसूली कर रहे हैं, बल्कि उन्‍हें सरकारी-प्राइवेट कंपनियों में नौकरी दिलाने का झांसा तक दे रहे हैं। मिनिस्‍ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्‍योरशिप को इस आशय की शिकायतें मिली हैं। मिनिस्‍ट्री ने एनएसडीसी (नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन) से कार्रवाई करने को कहा है।

दे रहे हैं सरकारी नौकरी का झांसा

कई संस्‍थान प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के नाम पर सरकारी नौकरियां तक ऑफर कर रहे हैं और अप्‍लाई करने वाले लोगों को ऑफर लेटर भेजकर उनसे डॉक्‍यूमेंट तैयार करने या वैरिफिकेशन के नाम पर हजारों रुपए वसूल रहे हैं। ये संस्‍थान खुल कर भारत सरकार सहित विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों के लोगो का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

बनाया किसान पत्रकार

मिनिस्‍ट्री को पहुंची शिकायतों के आधार पर नेशनल स्किल डेवलपमेंट कौंसिल ने अपनी वेबसाइट पर चेतावनी नोटिस जारी किया है, जिसमें इन संस्‍थानों द्वारा जारी किए जा रहे फर्जी सर्टिफिकेट की कॉपी भी अपलोड की गई है। ऐसी एक शिकायत मिनिस्‍ट्री को मिली है कि एक संस्‍थान ने डीडी किसान चैनल के कथित लैटर हेड पर एक युवक को किसान पत्रकार का नियुक्ति पत्र भेजा है। इस पत्र में कहा गया है कि आपको मासिक वेतन 32500 रुपए महीना दिया जाएगा। इसके साथ भेजे गए दूसरे पत्र में कहा गया है कि भर्ती से पहले उन्‍हें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत पत्रकारिता का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसकी फीस 12 हजार 800 रुपए है। युवक से यह फीस एक बैंक खाते में जमा कराने को कहा गया है।

लैपटॉप की सिक्‍योरिटी राशि के बहाने फ्रॉड

इसी तरह एक और नोटिस में बताया गया है कि कुछ संस्‍थान सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर पहले ट्रेनिंग का वादा कर रहे हैं। ये संस्‍थान अपने विज्ञापन देकर लोगों को अप्‍लाई करने को कह रहे हैं। साथ ही, आवेदकों से कहा गया है कि ट्रेनिंग के दौरान उन्‍हें लैपटॉप दिया जाएगा और मॉडर्न मशीन पर काम कराया जाएगा। जिसकी सिक्‍योरिटी के लिए 15550 रुपए पहले जमा करा दें।

इन संस्‍थानों से दूर रहने की सलाह

एनएसडीसी ने कुछ संस्‍थानों के नाम भी जारी कर स्‍पष्‍ट किया है कि इन संस्‍थानों का एनसीडीसी से कोई लेना देना नहीं है। एनसीडीसी या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत नौकरियां नहीं दिलाई जाती, इसलिए ऐसे संस्‍थानों में किसी तरह का शुल्‍क जमा न कराएं। इन संस्‍थानों में गुरुग्राम के अनुपमा कॉम्‍प्‍लैक्‍स में प्रधान मिशन कौशल विकास योजना, चंडीगढ़ सेक्‍टर 12 स्थित कौशल विकास योजना, एनसीडीसी सेंटर डॉट इन, जयपुर रिवोल्विंग टॉवर स्थित कौशल विकास योजना, नई दिल्‍ली न्‍यू रोहतक रोड स्थित कौशल विकास योजना, ओखला फेस थ्री स्थित नेशनल स्किल इंडिया, जुना जालना स्थित परिवर्तन व्‍यवसाय प्रशिक्षण केंद्र आदि शामिल हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.