Facebook के बाद अब ‘Google’ भी देगा स्किल की ‘फ्री’ ट्रेनिंग, 1.3 लाख लोगों को मिलेगा मौका

नई दिल्ली : गूगल ने गुरूवार को भारत में स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसके लिए गूगल ने प्लूरलसाइट और उडासिटी के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत भारत में 1 लाख 30 हजार डेवेलपर और छात्रों को स्किल ट्रेनिंग देने का टार्गेट रखा है। गूगल ने इनमें से 100 हजार स्कॉलरशिप प्लूरलसाइट टेक्नॉलॉजी लर्निंग कर्रिकुलम पर स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया है। 30 हजार उडासिटी पर दिया जाएगा।

गूगल और इन दोनों कंपनियों ने दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में कहा है कि इन कोर्स को आप घर बैठकर ही सीख सकते हैं। इन कोर्स में मोबाइल और वेब डेवेलपमेंट, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी और क्लाउड प्लेटफॉर्म शामिल हैं। गूगल ने कहा है कि इन लर्निंग प्रोग्राम से भारतीय छात्रों को स्किल मिलेगा और इससे वो जॉब के लिए भी योग्य होंगे।

गूगल डेवेलपर प्रोडक्ट्स ग्रुप और स्किलिंग लीड इंडिया हेड विलियल फ्लोरेंस ने कहा है, ‘पिछले एक साल से हम अलग अलग प्रोग्राम और पहल के जरिए भारत के पांच लाख छात्रों और डेवेलपर्स के साथ काम कर रहे हैं। हम भारत में स्किलिंग इनिशिएटिव का ऐलान कर रहे हैं और 2 लाख 10 हजार छात्रों ने गूगल द्वारा डेवेलप किए गए कोर्स को उडासिटी के जरिए पूरा किया है। इस मोमेंटम को बनाते हुए यह स्कॉलर्शिप प्रोग्राम छात्रों और डेवेलपर्स को उन स्किल को पाने में मदद करेगा जो उन्हें सफल होने के लिए चाहिए।’

उडासिटी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर इशान गुप्ता ने कहा है, ‘गूगल के साथ हमारी साझेदारी भारत में लोगों को जॉब करने के लिए तैयार करने में एक बड़ा कदम है। स्कॉलर्शिप प्रोग्राम के तहत छात्र वेब और मोबाइल डेवेलपमेंट पढ़ सकते हैं। कोर्स का पहला फेस फ्री है। टॉप -1000 छात्रों को को एक्स्ट्रा स्कॉलर्शिप दी जाएगी।’

उन्होंने बताया है कि ये कोर्स ऑनलाइन हैं और इंटरनेट के जरिए इसके लिए खुद को रजिस्टर करा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको कोर्स प्रोग्राम चुनने का ऑप्शन मिलेगा और यहां से आप मनचाहा कोर्स चुन सकते हैं। पढ़ाई पूरी होने पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा और इस आधार पर आप कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.