Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 25, 2018

श्रम एवं रोजगार मंत्री ने गिनाई राजस्थान कौशल विकास एवं आजीविका विकास निगम की उपलब्धियां


जयपुर : राजस्थान के श्रम एवं रोजगार मंत्री जसवंत यादव ने आज बताया कि युवाओं को तकनीकी शिक्षा देने के लिये राजस्थान में बीते चार साल में 900 से अधिक नये निजी और सरकारी आईटीआई संस्थान खुले।

यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भाजपा के कार्यकाल स्थापित किये गये 923 नये सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई में नये कोर्स शुरू किए गए। में इनकी प्रशिक्षण क्षमता बढ़कर 1.91 लाख से 3.87 लाख हो गयी है।

उन्होंने बताया कि युवाओं को तकनीकी शिक्षा देने के लिये राजस्थान 1936 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान :आईटीआई: युवाओं में कौशल विकास कर रहे हैं। यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा सरकार आगामी 13 दिसम्बर को चार वर्ष पूरे करेगी।

उन्होंने कहा कि नेशनल एप्रेंटसशिप प्रमोशन स्कीम :एनएपीएस: के तहत 1200 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 11 हजार से अधिक सीटे उपलब्ध है। सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में उत्कृष्ता का केन्द्र और एक केन्द्र उदयपुर में पर्यटन क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिये सिंगापुर की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, शैक्षणिक सेवाओं के संयुक्त तत्वावधान में स्थापित किया गये है।

उन्होंने कहा कि 898 कौशल, रोजगार और उद्यमिता मेले आयोजित किये गये जिससे 4.5 लाख युवाओं को फायदा हुआ। अक्षत योजना के तहत आज तक 1 लाख 7 हजार 786 युवाओं को 86.81 करोड बेरोजगार भो के रूप दिये गये।

उन्होंने कहा कि रोजगार विभाग ने कुल 28 सेना की रैलियां आयोजित की गई जिसके तहत 11 हजार 31 उम्मीदवारों का चयन हुआ।

श्रम मंत्री ने कहा कि पिछले चार सालों में 14 लाख 76 हजार मजदूरों को निर्माण क्षेत्र में पंजीकृत किया गया, जिनमें से 2.25 लाख लोगों को विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं शिक्षा और कौशल विकास, दुर्घटना योजना, प्रसूति, और सिलिकोसिस योजनाओं के तहत वितरित की गई 660 करोड़ रूपये की सहायता की गयी।

राजस्थान कौशल विकास एवं आजीविका विकास निगम की उपलब्धियों के बारे में उन्होंने कहा कि विभाग ने दिसम्बर 2013 से नवम्बर 2017 तक 2 लाख 13 हजार 563 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Rajasthan