दिल्ली सरकार अपने इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग और टेक्नॉलजी के स्टूडेंट्स को देगी डिजिटल सर्टिफिकेट, डीटीटीई और एनडीएमएल के बीच हुआ करार

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार अब अपने डंडस्ट्री और टेक्नॉलजी के स्टूडेंट्स को डिजिटल सर्टिफिकेट देगी। डायरेक्टोरेट ऑफ ट्रेनिंग एंड टेक्निकल एजुकेशन (डीटीटीई) इसके लिए ‘डिजिटल डिपोजिटोरी’ तैयार कर रहा है। आईटीआई और आईओटी के स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा। मार्कशीट, ट्रेड सर्टिफिकेट और बाकी टेस्टिमोनियल नैशनल अकैडमिक डिपोजिटोरी (एनएडी) से यह फैसिलिटी जोड़ी जाएगी। इस फैसिलिटी का फायदा अगले सेशन से करीब 25000 स्टूडेंट्स को मिलेगा। स्टूडेंट्स को इस सुविधा के लिए एनएडी के साथ अपने आधार कार्ड के जरिए रजिस्टर करना होगा। इससे स्टूडेंट्स के अकैडमिक रिकॉर्ड सुरक्षित भी रहेंगे।

बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (बीटीई) दिल्ली ऑनलाइन सर्टिफिकेट की सुविधा के लिए डिजिटल सिस्टम तैयार कर रहा है। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट्स (आईटीआई) और इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईओटी) के अलग-अलग ट्रेड के स्टूडेंट्स को अगले अकैडमिक सेशन से ऑनलाइन सर्टिफिकेट और मार्कशीट दिए जाएंगे। इसके लिए बीटीई की ओर से डीटीटीई ने मुंबई के एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड (एनडीएमएल) के साथ एग्रीमेंट किया है। एडीएमएल एचआरडी मिनिस्ट्री से अप्रूव्ड रजिस्टर्ड डिपोजिटोरी है। यह स्टूडेंट्स, बोर्ड, अल्मुनाई समेत बाकी स्टेकहोल्डर्स को डिजिटल सुविधा देता है। डीटीटीई के डायरेक्टर मनोज कुमार और एनडीएमएल के वाइस प्रेजिडेंट ने यह एमओयू साइन किया।

यह अकैडमिक रिकॉर्ड जैसे मार्कशीट, डिप्लोमा सर्टिफिकेट, आईटीआई सर्टिफिकेट और बाकी तरह के टेस्टिमोनियल का ऑनलाइन स्टोर हाउस होगा। इससे सभी अकैडमिक रिकॉर्ड आसानी से स्टूडेंट्स की पहुंच में होंगे, जो आगे की पढ़ाई या फिर जॉब के दौरान उनकी मदद करेगा। साथ ही, नैशनल ऑनलाइन स्टोर हाउस में उनका सारा डेटा सेफ रहेगा।

एग्रीमेंट के हिसाब से बीटीई दिल्ली डिजिटल मार्कशीट, डिप्लोमा सर्टिफिकेट, आईटीआई सर्टिफिकेट और बाकी स्टूडेंट्स के टेस्टिमोनियल को जारी सर्टिफिकेट स्टोर और वेरिफाई कर सकेगा। मौजूदा स्टूडेंट्स, एफिलिएटेड इंस्टिट्यूशन और पुराने स्टूडेंट्स का पूरा डेटा इसमें सुरक्षित रहेगा। 25 हजार स्टूडेंट्स को सरकार की इस पहल से फायदा होगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.