एनआईओएस (NIOS) के 8 महीने के कोर्स व ऑनलाइन परीक्षा से आईटीआई के छात्रों को मिलेगा 12वीं के बराबर पढ़ाई का दर्जा

लखनऊ : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) से ट्रेनिंग लेकर निकलने वाले छात्रों को आने वाले समय में 12वीं के बराबर पढ़ाई का दर्जा मिलेगा। इसके लिए नैशनल स्कूल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) की ओर से ऑनलाइन परीक्षा करवाई जाएगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही छात्रों को एनआईओएस के तहत 12वीं के शैक्षणिक प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। यह जानकारी एनआईओएस के चेयरमैन प्रो. सीबी शर्मा ने जानकारी दी। वह मंगलवार को कॉल्विन ताल्लुकेदार कॉलेज में हुए दरबार डे प्रोग्राम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि एनआईओएस और कौशल विकास उद्यमिता मंत्रालय के बीच आईटीआई छात्रों के लिए एक समझौता हुआ है। इसके तहत आईटीआई से पास आउट छात्र ही इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा से पहले आठ महीने का कोर्स होगा।

एक लाख से ज्यादा शिक्षकों ने करवाया पंजीकरण

प्रो. शर्मा ने बताया कि आरटीआई लागू होने के बाद देश में सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाना था। पहले चरण में यह प्रक्रिया किसी तरह पूरा नहीं हो सकी थी। अब इसे केंद्र सरकार ने दोबारा से शुरू किया है। इसी कड़ी में सिर्फ यूपी में ही एक लाख 72 हजार 292 शिक्षकों ने 19 दिसंबर तक ट्रेंनिंग के लिए पंजीकरण करवाया है। वहीं पूरे देश में इसकी संख्या 15 लाख है।

आर्मी के लिए शुरू हुआ स्पेशल प्रोग्राम

प्रो. शर्मा ने बताया कि आईटीआई ने आर्मी में जाने वाले जवानों के लिए स्पेशल पाठ्यक्रम शुरू किया है। इनमें तीन विषय इतिहास, योगा स्किल और व्यवसायिक विषय की परीक्षा देनी होगी। आर्मी में हाईस्कूल के बाद पढ़ाई पूरी नहीं कर पाने वाले जवान यह कोर्स करके 12वीं पास का दर्जा प्राप्त कर सकते हैं। प्रो. शर्मा ने बताया कि देश में आर्मी के जवान और आईटीआई में जाने वाले बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं हैं जो आगे चलकर इंटरमीडिएट नहीं कर पाते हैं, ऐसे ही छात्रों के लिए मुख्य रूप से यह कोर्स शुरू किया गया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.