1300 करोड़ की कौशल विकास योजना ‘स्कीम फॉर कैपेसिटी बिल्डिंग इन टेक्सटाइल सेक्टर’ को मंजूरी

नई दिल्ली : टेक्सटाइल क्षेत्र में युवाओं को कौशल विकास के जरिये रोजगार मुहैया कराने के मकसद से मोदी सरकार ने भारी भरकम 1300 करोड़ रुपये की एक योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत प्रशिक्षण संस्थान टेक्सटाइल क्षेत्र में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण मुहैया कराकर उन कंपनियों में प्लेसमेंट कराएंगे जहां कामगारों की आवश्यकता है।

इस संबंध में केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्रालय तथा राज्य सरकारों के संबंधित शिक्षण संस्थान कंपनियों के साथ करार भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस योजना के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गयी।

‘स्कीम फॉर कैपेसिटी बिल्डिंग इन टेक्सटाइल सेक्टर’ यानी एससीबीटीएस नाम की इस योजना के तहत 1300 करोड़ रुपये धनराशि 2017-18 से 2019-20 तक के दौरान खर्च की जाएगी। इसके तहत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा अधिसूचित नियमों के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा।

सरकार की यह योजना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि टेक्सटाइल क्षेत्र सबसे अधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र है। इसलिए इस क्षेत्र के लिए युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें शीघ्र रोजगार मुहैया कराया जा सकता है। हाल के वर्षों में देश में नौकरियों के सृजन की रफ्तार धीमी पड़ने के कारण सरकार के लिए इसमें तेजी लाना एक बड़ी चुनौती बन गया है।

इस योजना के तहत कम से कम 70 प्रतिशत प्रशिक्षित युवाओं को वेतन आधारित रोजगार मुहैया कराया जाएगा। जिन युवाओं को इस योजना के तहत प्रशिक्षण मिलेगा बाद में उन्हें प्लेसमेंट दिलाने के बाद भी निगरानी की जाएगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.