रांची में 60 करोड़ से बन रहा विश्वस्तरीय कौशल विकास केंद्र, स्किल पॉलिसी जल्द

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य सरकार जल्द ही स्किल पॉलिसी लाएगी। इसके लिए सरकार कंपनियों के साथ लौंग टर्म एमओयू करेगी। कॉलेज कैंपस में सरकार उन्हें 10 वर्षों की लीज पर जमीन देगी। कंपनियों को अग्रिम भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं विश्वस्तरीय ट्रेनिंग के लिए हेहल (रांची) में 60 करोड़ की लागत सिंगापुर की कंपनी आईटीई की मदद से विश्वस्तरीय कौशल विकास केंद्र की भी स्थापना की जा रही है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को विश्व के किसी हिस्से में बेहतर नौकरी और रोजगार मिल सकेंगे। वे शुक्रवार को होटल रेडिशन ब्लू में आयोजित इंप्लायर कॉन्क्लेव में बोल रहे थे।

सिमेंस कंपनी के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सलेंस की स्थापना भी की गई है जिससे मध्य पूर्व एशिया के देशों में झारखंड के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरी मिल सकेगी। केंद्र सरकार का जापान के साथ नर्सिंग के क्षेत्र में एमओयू होने वाला है। इसके होने पर झारखंड की बच्चियों को वहां रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। इतना ही नहीं व्यापार की भाषा अंग्रेजी है। इसकी महत्ता को देखते हुए सरकार युवाओं को 150 घंटे स्पोकेन इंग्लिश का प्रशिक्षण कोर्स शुरू करेगी। रांची विवि में जैपनिज भाषा की पढ़ाई शुरू करने का फैसला हो चुका है। उन्होंने कहा कि पिछले 67 साल में अंधाधुंध औद्योगिकीकरण के क्रम में करोड़ों बेरोजगारों की एक लंबी फौज खड़ी हो गई। लेकिन पहली बार केंद्र ने हुनर को प्राथमिकता दिया है।

इसी के तहत केंद्र और राज्य सरकार युवकों, बेरोजगारों को प्रशिक्षित और हुनरमंद बना कर उनके अाय को बढ़ाने का काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कंपनियां रोजगार लाभ और हानि की दृष्टि से देती है। लेकिन मानव विकास भी पूंजी का एक महत्वपूर्ण अंग होना चाहिए। सीएम ने एक नया नारा भी दिया-अब कमानेवाला खिलायेगा, जो जन्मा है वह खायेगा। कार्यक्रम में नियोक्ता कंपनियों सर्विस प्रोवाइडर्स ने भी विचार साझा किए। उनमें टाटा, जेवीएम अन्य कंपनियों के प्रतिनिधि प्रमुख थे। इस दौरान विकास आयुक्त अमित खरे, उद्योग सचिव सुनील वर्णवाल समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि यहां के लोग सीधे-साधे हैं। उन्हें कंपनियां कौशल विकास के साथ रोजगार सृजन के तरीके भी बतायें। उन्हें मदद करें, लेकिन इस क्रम में ऐसा नहीं लगे कि उन्हें बांधा जा रहा है। उनकी भावना के साथ खिलवाड़ हो। इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

सीएम ने कहा- रांची विवि में जापानी भाषा की पढ़ाई शुरू होगी। युवाओं के लिए स्पोकेन इंग्लिश का प्रशिक्षण कोर्स चलेगा।

कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि राज्य के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए तीन जनवरी से लगातार प्लेसमेंट ड्राइव चलाया जाएगा। तीन और चार जनवरी को दुमका, छह जनवरी को पलामू और आठ से 11 जनवरी तक रांची में मेगा प्लेसमेंट ड्राइव होगा। उन्होंने बताया कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 25 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दी जानी है।

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में लोगों को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नौकरियां मिली हैं। विभिन्न क्षेत्रों में निवेश हो रहे हैं तथा राज्य के एक-दो शहरों में ही नहीं विभिन्न जिलों में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। लेकिन हर सेक्टर में रोजगार के अवसर बढ़े, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.