देशभर के फ्यूचर ऑटोमाबाइल इंजीनियर्स की स्किल कॉम्पीटिशन बजा एसएई इंडिया में पहली बार होंगे दो एडिशन

इंदौर : देशभर के फ्यूचर ऑटोमाबाइल इंजीनियर्स की स्किल टेस्ट करने वाली कॉम्पीटिशन बजा एसएई इंडिया एक बार फिर होने जा रही है। यह पहला मौका है जब बजा के दो एडिशन होंगे। 24 से 28 जनवरी तक नेट्रिप साइट पीथमपुर के बाद 8 से 11 मार्च तक आईआईटी रोपड़ में भी टीम्स हिस्सा लेंगी। बजा में शहर की 11 टीम्स सहित प्रदेश से कुल 15 टीमें बजा में गाड़ियां शामिल हो रही हैं।

– महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के एमडी डाॅ. पवन गोएनका ने कहा कि महिन्द्रा ने बजा का अब तक समर्थन किया है। बाजा ग्राउंड टू ग्लोरी की थीम के साथ युवा इंजीनियरिंग छात्रों के कौशल को बढ़ाने तथा मैदान में रोमांच को वापस लौटा लाने के का एक अच्छा माध्यम है।

नौ टीमें दिखाएंगी दम
– ट्रेडिशन एम बजा में शहर की नौ टीमें शामिल हो रही हैं। चमेली देवी इंस्टिट्यूट, आईआईएसटी, आईईटी, एलएनसीटी, मेडीकेप्स यूनिवर्सिटी, जीएसआईटीएस और वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय की टीम्स बजा में भाग लेंगी। आईआईटी इंदौर और मालावा इंस्टिट्यूट की टीम्स रोपड़ बाहा में शामिल होंगी। ई-बजा में एक्रोपोलिस कैम्पस वन और कैम्पस टू की टीमें शामिल होंगी। पीथमपुर और रोपड़ बाहा के लिए टीमों का चयन वर्चुअल बाहा में मिली रैंकिग के आधार पर किया गया है। ज्यादा रैंकिंग वाली 120 टीमों को पीथमपुर और शेष टीमों को रोपड़ के लिए चुना गया। बजा में इस बार कुल 217 टीमें भाग ले रही हैं।

5 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर होंगी सात मुश्किलें
बजा कन्वीनर मुकेश तिवारी ने बताया ट्रैक की लंबाई .2 किलोमीटर बढ़ाई गई है। 5 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर सात ऑब्स्टेकल होंगे। इसमें चंबल के बीहड़ और जंगल जिम जैसे दो नए हर्ड्सल्स भी बढ़ाए गए हैं। चंबल बीहड़ में गाड़ियों को छोटी-छोटी पहाड़ियों की श्रृंखला के बीच से गुज़रना होगा वहीं जंगल जिम में पेड़ों के बीच गाड़ी चलाना होगी। इसके अलावा ग्लिच ब्रिज, हेरिंग बोन, कालापानी, मडी ट्रेप, स्प्लैश ए डेश हर्डल्स भी होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.