कौशल विकास द्वारा मिलेगी पहाड़ के पलायन से निजात, सरकार ने की एक विशेष हेल्प डेस्क की स्थापना

देहरादून : कौशल विकास के जरिए पहाड़ के पलायन से निजात दिलाने की प्रदेश सरकार की योजना पर सेवायोजन विभाग ने अमल करना शुरू कर दिया है। कौशल विकास के साथ समायोजित होते ही विभाग ने बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास योजना से जोड़ने के लिए एक विशेष हेल्प डेस्क की स्थापना की है। इस डेस्क को देहरादून समेत गढ़वाल के सभी जनपदों में बेरोजगार युवाओं से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

दरअसल, प्रदेश सरकार ने 2020 तक प्रदेश के एक लाख बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए कैबिनेट ने प्रदेश के कौशल विकास कार्यक्रम को सेवायोजन विभाग के साथ समायोजित किया है। जिसके तहत क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह (गढ़वाल मंडल) ने सेंट्रल इंप्लायमेंट काउंसलर रोहित फत्र्याल के नेतृत्व में हेल्प डेस्क का गठन किया गया है। डेस्क को चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग समेत गढ़वाल के सभी जनपदों के बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना पीएमकेवीवाइ के बारे में आवश्यक जानकारियां देगा और योजना का लाभ भी दिलाएगा।

कुशल एप, एनसीएस पोर्टल से भी जुड़ेंगे

कौशल विकास के तहत कुशल एप तैयार की गई है। इस एप में युवा कौशल विकास योजनाओं से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां हैं। वहीं, रोजगार संबंधी नेशनल कॅरियर सर्विस (एनसीएस) पोर्टल पर भी बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण कराया जाएगा। ताकि विभाग की हर एक सूचना लाभार्थी तक पहुंच जाए। इसके साथ ही उन्हें तकनीक से भी जोड़ा जा सके।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.