Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

January 16, 2018

मैककिन्से एण्ड कंपनी की जनरेशन इण्डिया फाउन्डेशन के साथ कौशल भारत मिशन को बढ़ावा देगा एनएसडीसी


नई दिल्ली : भारतीय युवाओं को विश्वस्तरीय कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने मैककिन्से एण्ड कंपनी द्वारा स्थापित एक गैर-लाभ संगठन जनरेशन इण्डिया फाउन्डेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस गैर-कॉमर्शियल पायलट परियोजना मे तहत एनएसडीसी के प्रशिक्षण साझेदारों के सहयोग से जनरेशन द्वारा 5,000 तक उम्मीदवारों को प्रशिक्षण, प्लेसमेन्ट और ट्रेकिंग की सुविधाएं दी जाएंगी। प्रशिक्षण का वित्तपोषण कौशल भारत मिशन के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के माध्यम से होगा। चुनिंदा जॉब रोल्स में प्लेसमेन्ट दर एवं प्रतिधारण दर बढ़ाकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के परिणामों में सुधार लाना इस एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य है। इस परियोजना के तहत 18-29 आयुवर्ग के बेरोजगार युवाओं तक पहुंचने और उन्हें अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से विशेष जॉब रोल्स जैसे होम नर्सिग एड्स, जनरल ड्यूटी असिस्टेन्ट तथा एफ एण्ड बी स्टेवॉर्डस में प्रशिक्षित करने पर ध्यान दिया जाएगा। प्रविष्टी स्तर के इन पेशों में उम्मीदवारों के करियर को सही मार्ग देने की क्षमता है, कम कौशल स्तर वाले युवाओं को भी इन जॉब रोल्स में आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। एनएसडीसी राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता ढांचे (एनएसक्यूएफ) के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण के कामयाब रोलआउट को सुनिश्चित करेगा।

इस साझेदारी का ऐलान करते हुए एनएसडीसी में ईडी एवं सीओओ जयंत कृष्णा ने कहा, अनुसंधान विधियों में मैककिन्से की विशेषज्ञता के साथ हमें विश्वास है कि यह परियेाजना कौशल क्षेत्र में मौजूद अंतराल को दूर करने में कामयाब साबित होगी। हम देश के युवाओं में मौजूद अपार क्षमता का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं और कौशल प्रशिक्षण के अपने प्रयासों को सशक्त बनाकर नई गति प्रदान करना चाहते हैं।

इस मौके पर जनरेशन इनीशिएटिव में प्रेजीडेन्ट एवं ग्लोबल सीओओ डॉ मोना मोरसाद ने कहा, हमें गर्व है कि युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए हमें एनएसडीसी के साथ जुड़ने का मौका मिला है, हमारे ये संयुक्त प्रयास युवाओं के व्यक्तिगत एवं आर्थिक कल्याण में मददगार साबित होंगे।

 

इस खबर को अँग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
To read this news in English, click here

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Corporate Skill Initiatives