नई तकनीक के साथ कौशल विकास का ज्ञान बाँटने के लिए देश के दो बड़े संस्थान मिलाने जा रहे हाथ

कानपुर : कौशल विकास का ज्ञान बाटने के लिए देश के दो बड़े संस्थान हाथ मिलाने जा रहे हैं। प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के लिए आइआइटी कानपुर व मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर (एमएमएमयूटी) मिलकर उन्हें प्रशिक्षण देंगे। एमएमएमयूटी ने इसके लिए खाका तैयार कर लिया है। विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ करार करने के बाद एमएमएमटीयू ने नई तकनीक के साथ प्रदेश के युवाओं को कौशल विकास के गुर सिखाने के लिए यह योजना बनाई है।

कुलपति सम्मेलन में शिरकत करने आए एमएमएमयूटी कुलपति प्रो. श्री निवास सिंह ने बताया कि शोध कार्य को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इस संबंध में आइआइटी प्रशासन से मौखिक बात भी हो चुकी है। अब प्रस्ताव तैयार करके भेजने जा रहे हैं। हुनर के अभाव में काम करने में अक्षम युवाओं के रोजगार की राह यह कौशल विकास कोर्स आसान बनाएगा। तकनीकी व प्रबंधन की पढ़ाई करने वाले ऐसे छात्र जिनके पास विभिन्न विषयों का ज्ञान होते हुए भी वे रोजगार प्राप्त नहीं कर पाते हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। उनके लिए ऐसे कोर्स तैयार किए जा रहे हैं जो उन्हें उनके लक्ष्य तक पहुंचाएंगे।

आइआइटी से सुविधाएं भी लेगा एमएमएमयूटी

एमएमएमयूटी कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने बताया कि शोध व प्रायोगात्मक अध्ययन के लिए भी आइआइटी से हाथ मिलाया जाएगा। इसका खाका तैयार कर लिया गया है। नए सत्र से छात्रों को इसका लाभ मिलने लगेगा। आइआइटी के पास जो सुविधाएं हैं उनकी दरकार एमएमएमयूटी के छात्रों को है। दोनों संस्थान मिलकर बेहतरीन टेक्नोक्रेट व कुशल कौशल विकास के युवा तैयार करेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.