अगले वित्तीय वर्ष में 5 लाख युवाओं को दिया जायेगा कुशल युवा कार्यक्रम के जरिये कौशल विकास का प्रशिक्षण

पटना : श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि अगले वित्तीय वर्ष में पांच लाख युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम के जरिये कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। राज्य के वैसे 22 जिले जहां कर्मचारी बीमा योजना लागू नहीं है उन जिलों के नगर निकायों में इसे लागू किया जायेगा। सिन्हा गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

श्रम मंत्री ने कहा कि विभाग प्रदेश को बालश्रम से मुक्त बनायेगा। इसके लिए जल्द ही अभियान शुरू होगा। पहले चरण में सभी नगर निकायों को बालश्रम से मुक्त किया जायेगा। बालश्रम समाजिक कलंक है। इसके लिए समाज को भी आगे आना होगा। न्यूनतम मजदूरी हर हाल में नियोजकों को देना होगा। बंधुवा मजदूरों का पुर्नवास किया जा रहा है। श्रम विभाग के पदाधिकारियों एवं अन्य भागीदारों के क्षमता निर्माण, श्रम एवं नियोजन के मुद्दों पर अध्ययन, शोध एवं मूल्यांकन की कार्रवाई के लिए दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान का निर्माण पटना में चल रहा है। केंद्र सरकार से यहां बीबी गिरी श्रम अध्ययन संस्थान का केंद्र खोलने का आग्रह किया गया है।

भवन निर्माण कामगारों की श्रेणी में जल्द ही बालू मजदूरों को भी शामिल किया जायेगा। जल्द ही नयी श्रम नीति आयेगी। विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि सात व दो फरवरी को आईटीआई की हुई परीक्षा रद्द कर दी गयी है। 29 जनवरी को हुई प्रैक्टिल की परीक्षा भी रद्द की जायेगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.