राज्य स्तरीय स्किल स्पर्धा में हुनर के प्रदर्शन के लिए अभ्यर्थियों को प्रोत्साहित करेगा हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन

कैथल: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन-एचएसडीएम-तकनीकी अभ्यर्थियों को प्रोत्साहित करेगा। इसके लिए विभिन्न स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा। खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता के लिए किसी भी प्रकार की शिक्षा, डिप्लोमा व डिग्री की जरूरत नहीं होगी बस जरूरत होगी अभ्यर्थी की तकनीकी स्किल की। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग ने प्रदेश के सभी आइटीआइ के मुखियाओं को जिम्मेदारी सौंपी है।

इसके प्रथम चरण में 15 से 17 मार्च 2018 को 20 स्किल्स में जोनल स्किल्स कंपीटिशन करवाया जाएगा। इसमें 1 जनवरी 1997 या इसके उपरांत की जन्म तिथि वाले अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। केवल मेकाट्रॉनिक्स व्यवसाय में 1 जनवरी 1994 या इसके बाद जन्मतिथि वाले अभ्यर्थी भी भाग ले सकेंगे।

इसमें अलग-अलग स्किल्स में प्रथम आने वाले अभ्यर्थी को 10 तथा द्वितीय को 2 हजार की नकद राशि दी जाएगी। इसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले अभ्यर्थियों को स्टेट तथा स्टेट पर आने वाले अभ्यर्थी नेशनल प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। अव्वल रहने वाले आने वाले अभ्यर्थियों को 50 व 25 हजार से पुरस्कृत किया जाएगा।

इसके बाद नेशनल लेवल में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाले अभ्यर्थी रूस के कजान में होने वाली व‌र्ल्ड स्किल्स कंपीटिशन में भाग ले सकेंगे। यह प्रदेश में ऐसी पहली प्रतियोगिता होगी, जिसमें केवल और केवल स्किल को ही पैमाना रखा गया है।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए सभी आइटीआइ में अलग से हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा। यहां से कोई भी अभ्यर्थी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेगा। यह पंजीकरण पूरी तरह से नि:शुल्क रखा गया है। जोनल उपरांत विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों का सभी प्रकार का खर्च सरकार, मिशन द्वारा वहन किया जाएगा। अभ्यर्थी अपने स्तर पर भी एचएसडीएम की वेबसाइट पर पंजीकृत करवा सकते हैं।

ये रखे गए हैं 20 स्किल्स

सीएनसी टर्निंग, सीएनसी मी¨लग, वेल्डिंग, आटोबाडी रिपेयर, पलंबिग एंड ही¨टग, इलेक्ट्रोनिक्स, वैब डिज़ाइनिंग एंड डेवलपमेंट, इलेक्ट्रिकल्स इंस्टालेशन, पेंटिंग एंड डेकोरेशन, केबिनेट मेकिंग, कारपेंटरी, हेयर ड्रेसिंग, ब्यूटी थेरेपी, फैशन टेक्नालाजी, आटोमोबाइल टेक्नालाजी, कुकिंग, रेस्टोरेंट सर्विस, कार पेंटिंग, रेफ्रिजिरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, मेकाट्रोनिक्स।

एचएसडीएम के प्रवक्ता एवं राजकीय आइटीआइ महिला अंबाला शहर के प्रधानाचार्य भूपेंद्र पाल सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। यह प्रदेश के हुनर को दिखाने व उसको ऊपर उठाने के लिए विशेष मंच प्रदान किया जा रहा है। विभिन्न श्रेणी में कुशल कारीगर इसमें अपने हुनर का प्रदर्शन कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना होगा। जोनल प्रतियोगिता में अव्वल रहे अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा राज्य व राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विशेष प्रशिक्षण भी मुहैया करवाया जाएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.