आरका जैन विश्वविद्यालय में नए सत्र से शुरू होंगे नए कोर्स, स्किल डेवलपमेंट के लिए भी हर एक सेमेस्टर में होगा नॉन क्रेडिट कोर्स

जमशेदपुर : आरका जैन विश्वविद्यालय (गम्हरिया) में 1 मार्च से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालय के वीसी डॉ एसएस रजी ने बुधवार को विवि परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया- सत्र 2018 से बायो टेक्नोलॉजी एंड बीएससी इन ऑप्थेलमोलॉजिस्ट जैसे स्किल रिलेटेड कोर्स स्टार्ट किए जाएंगे। बीएससी इन ऑप्थेलमोलॉजिस्ट करके स्टूडेंट नेत्र विशेषज्ञ भी बन सकेंगे। वर्किंग एग्जीक्यूटिव्स के लिए 3 वर्षीय एमबीए कोर्स स्टार्ट किया जाएगा। सत्र 2019 से बीटेक, पारा मेडिकल कोर्सेज स्टार्ट किए जाएंगे। इसके बाद नर्सिंग, आर्किटेक्चर, ट्रेवल एंड टूरिज्म, मैनेजमेंट, रूरल मैनेजमेंट एंड एग्रीकल्चर बेस्ड कोर्स शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने कहा- नए शैक्षणिक वर्ष के पहले सत्र से च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) को लागू किया जाएगा। इसके तहत हर कोर्स 120 क्रेडिट का होगा एवं स्किल डेवलपमेंट के लिए हर एक सेमेस्टर में नॉन क्रेडिट कोर्स भी होगा। आरका जैन विवि के प्रमुख अमित श्रीवास्तव ने कहा- जल्द कैंपस पूरी तरह डिजिटल होगा। कक्षाएं पहले ही डिजिटल हो चुकी हैं। विद्यार्थियों, अभिभावक, शिक्षक एवं मैनेजमेंट को एक प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए इंट्रीग्रेटेड ईआरपी सिस्टम को लागू किया जा रहा है। अगले पांच साल में बिल्डिंग का क्षेत्रफल 3 लाख वर्गफीट करने का लक्ष्य है। पांच साल में विवि ने 10000 स्टूडेंट के नामांकन का लक्ष्य रखा है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.