केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने किया एविएशन मल्टी स्किल डेवेलपमेंट सेंटर का उद्घाटन

चंडीगढ़ । पिछले काफी समय से बंद पड़े चंडीगढ़ के पुराने एयरपोर्ट पर अब स्टूडेंट्स को एविएशन की पढ़ाई कराई जाएगी। जिससे वे भविष्य में एविएशन इंडस्ट्री में अपनी सेवाएं दे सकें।

मंगलवार को केंद्रीय उड्डयन मंत्री पी अशोक गजापति राजू ने यहां एविएशन मल्टी स्किल डेवेलपमेंट सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके़ पर चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर और आंनदपुर साहिब से एमपी प्रेम सिंह चंदूमाजरा भी मौजूद रहे।

इस सेंटर में स्टूडेंट्स को एयरपोर्ट पर होने वाले कामकाज के बारे में तकनीकी शिक्षा दी जाएगी और उसके बाद विभिन्न एयरपोर्ट्स पर उन्हें नौकरी भी मुहैया कराई जाएगी। इस सेंटर में अगले तीन साल में करीब ढ़ाई हजार स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री गजापति राजू ने कहा कि इस सेंटर को शुरु करने का हमारा सबसे पहला मकसद युवाओं की स्किल डेवेलपमेंट करना है। ताकि वे यहां से निकल कर एक अच्छा रोज़गार हासिल कर सके।

उन्होंने कहा कि भारतीय उड्डयन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। फिलहाल देश में 500 एयरक्राफ्ट हैं और अगले 3-4 सालों में उनकी संख्या 900 तक पहुंच जाएगी, तब तक हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में भी कई गुना इज़ाफा हो जाएगा। इसलिए इस उद्योग को आगे बढ़ने के लिए अधिक से अधिक प्रोफेशनल्स की ज़रुरत है। इससे युवाओं को भी रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.