भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने हासिल किया बेस्ट इंडस्ट्री-एकेडेमिया इंटरफेस अवार्ड

जयपुर / नई दिल्ली : ‘स्विस ड्यूअल सिस्टम ऑफ एजुकेशन‘ वाली देश की एकमात्र यूनिवर्सिटी- भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू), जयपुर को एडटेक रिव्यूू अवार्ड्स-2018 में बेस्ट इंडस्ट्री-एकेडेमिया इंटरफेस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। पिछले हफ्ते नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में यह अवार्ड प्रदान किया गया।

पुरस्कार ग्रहण करते हुए भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू), जयपुर के उप कुलपति ब्रिगेडियर (डॉ.) सुरजीतसिंह पाब्ला ने कहा- ‘‘बेस्ट इंडस्ट्री-एकेडेमिया इंटरफेस अवार्ड से सम्मानित होने पर हमेें गर्व का अनुभव हो रहा है, क्योंकि हमने हमेशा विश्वविद्यालय में कौशल शिक्षा के माध्यम से उद्योग जगत की मांगों को पूरा करने में विश्वास किया है। कौशल शिक्षा का उद्देश्य अनुभव के साथ पर्याप्त सैद्धांतिक इनपुट के साथ छात्रों को लैस करना है ताकि उन्हें आसानी से रोजगार हासिल हो सके या वे सुगमता से अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। बीडीएसयू कौशल शिक्षा की मुख्य विशेषताएं यह है कि यह स्विस-ड्यूअल सिस्टम पर आधारित है जो भारत के कौशल के मानदंडों के अनुरूप है। उत्कृष्ट पेशेवर मानकों को बनाए रखने के लिए बीएसडीयू में ‘एक छात्र – एक मशीन‘ की अवधारणा है।

एडटेक रिव्यूू शिक्षाविदों और टैक इवैन्जलिस्ट्स का एक ऐसा समुदाय है जिसकी दुनियाभर में 220 देशों तक पहुंच है और जो शिक्षा के क्षेत्र में इवेंट्स, ट्रेनिंग, व्यावसायिक विकास में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने, इसे अपनाने और इसके क्रियान्वयन के लिए सर्वोत्तम शोध और प्रथाओं की सराहना करते हैं। यह शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए नवीनतम ज्ञान और कौशल के इस्तेमाल को बढावा देने की दिशा में काम करता है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.