बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत टूर एसकोर्ट और फूड एंड ब्रेवरेज कोर्स शुरू

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत टूर एसकोर्ट और फूड एंड ब्रेवरेज कोर्स शुरू हो गए। शुभारंभ के दौरान कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था करना बहुत जरूरी है। वरना युवा शक्ति गलत हाथों में पड़ सकती है।

कुलसचिव सीपी तिवारी ने बताया कि यह योजना विश्वविद्यालय और उद्योग, बाजार के बीच के अंतराल को कम करने का प्रयास है। युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर खुद का रोजगार शुरू कर दूसरों को भी काम पर रख सकते हैं। आईटीएचएम के निदेशक प्रो. सुनील काबिया ने बताया कि तीन-तीन माह के रोजगारपरक आठ कोर्स टूर एसकोर्ट, काउंटर सेल्स एग्जीक्यूटिव, फ्रंट ऑफिस ट्रेनी, टेबल कंसलटेंट फूड एंड बेवरेज ट्रेनी, हाउसकीपिंग ट्रेनी, मल्टी कुसीन कुक, ट्रेन शेफ के कोर्स शुरू किए जाएंगे।

टूर एसकोर्ट तथा फूड एंड बेवरेज ट्रेनी के कोर्स के लिए 92 युवाओं ने आवेदन किया, जिसमें दोनों कोर्सों के लिए 25-25 प्रतिभागियों का चयन किया गया। कौशल विकास के रोजगारपरक कोर्सों के प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागियों को प्रशिक्षण पूर्ण करने का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। इसके आधार पर प्रशिक्षित युवा बैंकों से आसान शर्तों पर ऋण प्राप्त कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.