‘इज़ ऑफ़ गेटिंग जॉब’ के लिए आईआईटी बीएचयू के ‘स्टार्टअप यंग स्किल्ड इंडिया’ एवं यूपी सरकार के बीच हुआ करार

युपी इन्वेस्टर मीट के दौरान जहां इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस की बात हो रही है वहीं, प्रदेश के युवाओं की सबसे बड़ी समस्या जॉब को ‘इज़ ऑफ़ गेटिंग जॉब’ से जोड़ते हुए MCIIE – IIT BHU के स्टार्टअप यंग स्किल्ड इंडिया एवं यूपी सरकार के बीच करार नामे (MOU) पर हस्ताक्षर हुआ। यह आईआईटी बीएचयू के लिए बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है।

इस ओएमयू के तहत खुलेगा 300 सीटर यूपी जॉब इमरजेंसी नंबर (बीपीओ)। यू पी डायल 100 की तर्ज पर, ये अपनी तरह का पहला प्रदेश होगा जहां जॉब को इमरजेंसी सर्विसेज की तरह तरजीह दी जाएगी, जहां केवल एक फ़ोन कॉल पर कोई भी योग्य कैंडिडेट, इंटरव्यू की सुविधा प्राप्त कर सकेगा। इसके साथ प्रदेश के 54 लाख लघु एवं मध्यम उद्योग को भी केवल एक फ़ोन कॉल पर योग्य कैंडिडेट की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इससे सबसे बड़ा फायदा 70 फीसदी गावों में रहने वाले युवाओ एवं महिलाओं को हो सकेगा। इसके साथ ही प्रदेश में प्रोफेशनली ट्रेंड युवाओं की संख्या बढ़ने के लिए यूपी सरकार के सभी स्कूल, कॉलेज एवं यूनिवर्सिटीज में “यंग स्किल्ड इंडिया – प्रोफेशनल डेवलपमेंट सेंटर” खोले जाने का भी प्रस्ताव है। यहां शुरू से ही हर स्टूडेंट को 45घंटे की प्रोफेशनल स्किल्स ट्रेनिंग जरुरी होगी, ताकि यहां आने वाले इन्वेस्टर्स को ट्रेंड प्रोफेशनल की कमी न हो सके।

वाराणसी में इन्वेस्टर्स के रुझान को देखते हुए, आने वाले समय में युवाओं का जॉब के लिए जरुरी स्किल न होने के कारण जॉब मिलना मुश्किल हो सकता है, इसी समस्या को देखते हुए “यंग स्किल्ड इंडिया” युवाओं को “जॉब स्किल्स ट्रेनिंग” की भी सुबिधा भी दे रहा है ताकि आने वाले इन्वेस्टर्स एवं लोकल बिज़नेस को ट्रेंड प्रोफेशनल आसानी से मिल सकें। यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने बताया की ये आपने आप में एक यूनिक आईडिया जिसके तहत सिर्फ एक फ़ोन कॉल पर ही युवाओं को जॉब उपलब्ध रहेगी। युपी सरकार के साथ एमओयू, जॉब के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता हैं। युवाओं की सुबिधा के लिए “यंग स्किल्ड इंडिया” ने हेल्प लाइन नंबर 8009321506 भी जारी किया है, ताकि उन्हें काउन्सलिंग एवं ट्रेनिंग प्रदान की जा सके।

यूपी इन्वेस्टर मीट के दौरान सीईओ नीरज श्रीवास्तव को MSME मिनिस्टर सत्यदेव देव पचौरी के हाथों पुरस्कृत भी किया गया। प्रत्येक स्टेप पर वाराणसी की असिस्टेंट कमिश्नर करुणा राय ने “यंग स्किल्ड इंडिया” को गाइड किया। वाराणसी के इंडस्ट्री लीडर्स राजेश भटिआ एवं राजेश वर्मा ने अपनी शुभकामनायें भी दी हैं। मालवीय नव प्रवर्तन केंद्र के कोऑर्डिनेटर प्रो. प्रदीप मिश्रा ( एच ओ डी – केमिकल इंजीनियरिंग, IIT BHU ) ने “युपी जॉब इमरजेंसी नंबर” को युवाओं के लिए एक क्रन्तिकारी कदम बताया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.