Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 24, 2018

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रोजगार दिलाने का झांसा देकर ऐंठ लिए रुपए


भटपुरा सानी : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रोजगार दिलाने का झांसा देकर मुरार क्षेत्र के भटपुरा सानी के करीब 45 लोगों से एक ठग ने पंजीयन और इनाम का झांसा देकर रुपए ऐंठ लिए। रुपए लेने के बाद जब इन लोगों को रोजगार नहीं मिला तो जिन्हें ठग ने एजेंट बनाया था उनके पास पहुंचने लगे। एजेंटो से भी ठग ने रुपए लिए और इन्हें तनख्वाह भी नहीं दी। एक एजेंट शिकायत लेकर बुधवार को थाटीपुर थाने पहुंचा।

ग्राम भटपुरा सानी के रहने वाले अनिल पाठक ने बताया कि मयूर प्लाजा में पहली मंजिल पर आईडीएफ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट चलता था। पिछले साल जून में वह इंस्टीटयूट के संचालक प्रदीप के संपर्क में आया। चालक ने उसे मप्र विन्ध्य जैविक फाउंडेशन संस्था में नौकरी लगवाने के नाम पर पहले पंजीयन के लिए 100 रुपए जमा कराए। इसके बाद 3 हजार रुपए जमा कराए। उसके अलावा 14 और युवकों से पैसे जमा कराए। इसके बाद इन्हें रजिस्टर दिया और पूरे गांव में लोगों का पंजीयन यह कहकर कराने को कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी और रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उसने गांव के 30 लोगों से पैसे लिए और रजिस्टर में नाम लिख दिया। एक एक फॉर्म भी भरवाया। उसने फॉर्म और पैसे जमा कर दिया। इसके बाद न तो तनख्वाह मिली और न ही लोगों को कोई ट्रेनिंग मिली। उसे फोन लगाया तो उसने फोन उठाना बंद कर दिया। इसके बाद ऑफिस बंद कर भाग गया। अब उस ट्रेनिंग इंस्टीटयूट की जगह कोचिंग खुली है। उसे फोन लगाया एक दो बार उठाया भी लेकिन फिर काट दिया। अब फोन भी बंद जा रहा है। उसने कहा कि पंजीयन कराने वाले लोग उससे पैसे मांग रहे हैं।

थाटीपुर में ही पकड़े गए थे दो ठग

हाल ही में थाटीपुर के जवर एस्टटे में स्मार्ट इंडिया ट्रेनिंग सेंटर के नाम से सेंटर चलाने वाले चार लोगों ने करीब आधा सैकड़ा लोगों से ठगी की थी। किसी से बैंक में तो किसी से महिला बाल विकास विभाग में नौकरी लगवाने के नाम पर रुपए ऐंठे। इसमें पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

स्टेशन पर मिली छात्रा, घर ले जाकर किया दुष्कर्म

स्टेशन पर छात्रा से दोस्ती होने के बाद युवक उसे अपने लिए लड़की देखने के लिए सागर ले गया, इसके बाद लौटकर अपने घर ले गया और वहां पर दुष्कर्म कर दिया। विश्वविद्यालय थाने की पुलिस ने दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया है।

टीआई विश्वविद्यालय राजकुमार शर्मा के अनुसार बिजौली इलाके की रहने वाली छात्रा स्टेशन पर संजू गुर्जर को मिली थी। यहां पर दोनों परिवारों के बीच परिचय हुआ तो संजू का परिवार छात्रा के परिवार को सगाई के लिए लड़की दिखाने के लिए ले गया। इसके बाद यह लोग लौटे तो छात्रा अपनी मां के साथ संजू के घर चली गई थी। यहां पर संजू ने मौका देखकर छात्रा से दुष्कर्म कर दिया। घटना 27 फरवरी की है।

महिला से छेड़छाड़ : बहोड़ापुर इलाके में पेइंग गेस्ट के तौर पर रह रही महिला के साथ रविवार की रात सुरेंद्र यादव ने छेड़छाड़ कर दी। महिला नर्सिंग की छात्रा है। घबराई महिला घटना के दिन अपने घर उप्र रवाना हो गई, इसके बाद पति के साथ लौटकर मामला दर्ज कराया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags:

More Stories From Madhya Pradesh