कौशल विकास, प्रशिक्षण और आईसीटी आधारित सेवाओं के क्षेत्र में आईसेक्ट विश्वविद्यालय हुआ अब रविन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय

भोपाल : कौशल विकास, प्रशिक्षण और आईसीटी आधारित सेवाओं के क्षेत्र में देश के सबसे बड़े नेटवर्क आईसेक्ट द्वारा स्थापित मध्यप्रदेश का पहला निजी विश्वविद्यालय आईसेक्ट विश्वविद्यालय, अब रविन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा। इस संबंध में मध्यप्रदेश शासन के राजपत्र में 24 अगस्त 2017 को अधिसूचना जारी कर दी गई है।

यूजीसी ने भी 18 जनवरी को 2018 के अपने नोटिफिकेशन में विश्वविद्यालय के नाम परिवर्तन को मान्यता प्रदान कर दी है। उल्लेखनीय है कि वर्षों से आईसेक्ट विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने में देषशमें अग्रणी है। दिसंबर 2010 में स्थापित यह विश्वविद्यालय अब अपने नए नाम के साथ जाना जाएगा। विश्वविद्यालय को शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार एवं उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है, जिसमें प्रमुखता से वर्ल्ड एजूकेशन समिट अवार्ड 2016(दुबई), वर्ल्ड एजूकेशन अवार्ड 2015, एसौचेम एक्सीलेंस इन एजूकेशन अवार्ड 2014, नाईलेट अवार्ड 2014 और शिक्षा र| अवार्ड 2012 शामिल है।

छात्रों को बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा वैश्विक स्तर पर संचालित कई नामी विश्वविद्यालयों से अनुबंध किए हैं। वहीं बीएसएनएल, रिलायंस जियो, टाटा क्रिस्प, आईटीपी जैसे राष्ट्रीय स्तर के संस्थान विश्वविद्यालय के नेशनल पार्टनर है। छात्रों में कौशल विकास एवं शोध कार्य के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर सेमिनार, कांफ्रेंस और वर्कशॉप का आयोजन भी किया जाता है। छात्रों में कला एवं साहित्य के प्रति रूचि जाग्रत करने के उद्देश्य से देशभर के ख्यातिप्राप्त कलाकारों और हस्तियों से भी उन्हें रूबरू कराया जाता है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.